Rice Samosa Recipe: आलू के बजाय चावल से बना चटपटा समोसा करें ट्राई, मिलेगा लाजवाब स्वाद, सिंपल है रेसिपी

0
0


हाइलाइट्स

हमारे यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर समोसा काफी लोकप्रिय है.
राइस से बनने वाला समोसा भी आलू के समोसे जैसा टेस्टी होता है.

राइस समोसा रेसिपी (Rice Samosa Recipe): राइस समोसा यानी चावल का समोसा क्या आपने कभी ट्राई किया है. ज्यादातर लोगों का जवाब ना में होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के समोसे की तरह ही चावल से बनने वाला समोसा भी स्वाद से भरपूर होता है. हमारे यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर समोसा काफी लोकप्रिय है. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने समोसे का स्वाद नहीं लिया होगा. समोसा कई तरह से बनाया जाता है लेकिन इसकी सबसे ज्यादा फेमस रेसिपी आलू से तैयार की जाती है. हालांकि आज हम आपको आलू के बजाय चावल से बनने वाले समोसे की रेसिपी बताएंगे जो खाने में काफी टेस्टी लगेगी.

आप अगर समोसा खाने के शौकीन हैं और नई डिशेस को ट्राई करने से भी गुरेज नहीं करते हैं तो राइस समोसा आपके लिए एक परफेक्ट रेसिपी है. इसका अलग स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा. राइस समोसा बनाने में भी काफी आसान है. इसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: पोषण से भरपूर मखाना हलवा से शुरू करें दिन, रहेंगे एनर्जेटिक, मिलेगा दमदार स्वाद

राइस समोसा बनाने के लिए सामग्री
चावल पके – 1 कप
मैदा – 1 कप
मक्खन – 1/2 टेबलस्पून
हरी प्याज कटी – 1/4 कप
चिली सॉस – 1 टी टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
देसी घी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

राइस समोसा बनाने की विधि
राइस समोसा बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और उन्हें कुकर में पका लें. चावल पकने के बाद उन्हें एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद हरी प्याज लें और उसके सफेद भाग और पत्तों के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब मिक्सिंग बाउल में मैदा डालें और 1 चम्मच पिघला हुआ देसी घी डालकर मिक्स करें. इसके बाद इसमें चुटकीभर नमक डालकर मिला लें. फिर मैदे में थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद 15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में मक्खन डालें और उसे गर्म करें. मक्खन पिघलने के बाद उसमें बारीक कटी हरी प्याज डालें और लगभग 1 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. फिर इसमें पके हुए चावल, चिली सॉस और थोड़ा सा नमक डालकर मिक्स कर दें. बड़ी चम्मच से चलाते हुए चावल 2 मिनट तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें और चावल ठंडे होने दें. समोसे में भरने के लिए स्टफिंग तैयार हो गई है.

इसे भी पढ़ें: चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद, सेहत को भी मिलेगा फायदा

अब मैदे का आटा लेकर उसकी लोइयां बना लें. इसके बाद एक लोई लें और उसे लंबा बेलें, फिर चाकू की मदद से बीच से काट लें. अब एक हिस्सा उठाएं और उसे कोन की तरह बनाएं और उसमें स्टफिंग की फिंलिंग कर ऊपर की तरफ के किनारे पर पानी लगाकर समोसा चिपका दें. इसी तरह एक-एक कर समोसे बनाते जाएं और उन्हें प्लेट में अलग रखते जाएं.
समोसे बनने के बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक समोसे डालकर डीप फ्राई करें. समोसे को पलटाते हुए सेकें जिससे दोनों ओर से अच्छी तरह से फ्राई हो जाएं. जब समोसे क्रिस्पी और सुनहरे हो जाएं तो उन्हें प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारे समोसे डीप फ्राई कर लें. खाने के लिए राइस समोसे पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. इन्हें हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

पिछला लेखBabar Azam: आईसीसी अवॉर्ड्स में छा गए बाबर आजम, वनडे क्रिकेट में लगातार दूसरी बार मिला यह सम्मान
अगला लेखITTF Rankings: मनिका बत्रा को फायदा, करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचीं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।