RFID Tag के बिना दिल्ली में एंट्री पर लगेगा जुर्माना, जानिए किन वाहनों के लिए है ये जरूरी

0
0


नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए एनसीआर और आसपास के इलाकों में कमर्शियल व्हीकल पर RFID टैग 31 अगस्त से अनिवार्य कर दिया गया है. अभी तक कमर्शियल व्हीकल RFID टैग के बिना एंट्री कर लेते थे. लेकिन अब इन वाहनों पर जुर्माने के साथ परमिट रद्द करने तक की कार्रवाई की जाएगी. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, “31 अगस्त से सभी कमर्शियल वाहनों से RFID प्रणाली के जरिए टोल टैक्स और पर्यावरण मुआवजा वसूला जाएगा.

साथ ही नोटिस में साफ किया गया है कि, जो वाहन आरएफआईडी मोड के माध्यम से भुगतान किए बिना दिल्ली में प्रवेश करते हैं, कानूनी कार्रवाई का सामना करने के लिए उत्तरदायी होंगे, जिसमें जुर्माना / परमिट रद्द करना शामिल है”. आपको बता दें दिल्ली में टोल प्लाजा पर आरएफआईडी प्रणाली लागू करने के लिए एसडीएमसी नोडल एजेंसी है. टैग ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए, नागरिक निकाय के पास एक मोबाइल एप्लिकेशन भी है.

यह भी पढ़ें: Tesla की 4 कारों को भारत की टेस्टिंग एजेंसियों ने दी मंजूरी, जानिए कब होगी लॉन्चिंग

क्या है आरएफआईडी टैग – रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radio frequency) की पहचान या आरएफआईडी टैग विभिन्न वस्तुओं को ट्रैक करने और पहचानने के लिए विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों का इस्तेमाल करता है. RFID टैग में एक छोटा रेडियो ट्रांसपोंडर, एक ट्रांसमीटर और एक रेडियो रिसीवर होता है. RFID रीडर RFID टैग द्वारा भेजी गई सूचना को डीकोड करता है.

कहां से ले सकते हैं RFID Tag – RFID Tag को दिल्ली के किसी भी बॉर्डर से हासिल किया जा सकता है. इस समय इसे मानेसर सेक्टर-1, टिकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ न्यू बस स्टैंड, कोंडली, नेशनल हाईवे-1 पर इंडियन पेट्रोल पंप के पास, गाजियाबाद में आईटीएस कॉलेज, मोहन नगर, एनएच-24 ब्रिज, यूपी गेट, एनएचएआई बदरपुर टोल प्लाजा से हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 2022 Hyundai Creta फेसलिफ्ट लॉन्च हुई, इंटीरियर और एक्सटीरियर में मिला नया डिजाइन

ऑनलाइन आरएफआईडी टैग – RFID टैग को ऑनलाइन भी हासिल किया जा सकता है या फिर रिचार्ज कराया जा सकता है. इसके लिए आपको दक्षिण दिल्ली नगर निगम की वेबासाइट ecctagsdmc.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखTokyo Paralympics: शूटिंग में भारत को दूसरा मेडल मिला, सिंहराज ने जीता ब्रॉन्ज
अगला लेखCAT 2021: एंट्रेंस एग्जाम के लिए 27 अक्टूबर को जारी होगा एडमिट कार्ड, जनवरी-2022 के दूसरे सप्ताह तक आ सकता है रिजल्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।