Republic Day 2023 : देश आज मनाएगा 74 वां गणतंत्र दिवस, चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

0
0


Image Source : पीटीआई/फाइल
प्रतीकात्मक तस्वीर

Republic Day 2023 : देश आज अपना 74 वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान सेना और अर्धसैनिक बलों की ओर से कर्तव्य पथ पर परेड निकाली जाएगी वहीं राज्यों की ओर से आकर्षक झांकियां भी निकाली जाएंगी। 2 साल से देश अपना गणतंत्र दिवस कोरोना के साए में मना रहा था। लेकिन इस बार धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस पर हर बार विदेशी राष्ट्र अध्यक्ष को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया जाता है। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए भारत पहुंचे हैं। वहीं इस पूरे आयोजन को लेकर सुरक्षा की के कड़े इंतजाम किए गए हैं। लगभग छह हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है और समारोह में आने वालों के लिए नयी दिल्ली जिले में कुल 24 हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं।

पुलिस ने बताया कि बम निरोधक दस्ता और श्वान दल बाजारों, भीड़-भाड़ वाले इलाकों और अन्य अहम क्षेत्रों में जांच कर रहे हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले दो-तीन महीने से होटलों, धर्मशालाओं, गेस्ट हाउस, सिनेमा हॉल, पार्किंग स्थल और बस अड्डों पर सत्यापन अभियान चलाया जा रहा था। इसके अलावा, पुलिस कर्मियों के साथ-साथ अर्धसैनिक बल के जवानों को सुरक्षा के बारे में नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है।

60 से 65 हजार लोगों के आने की उम्मीद

पुलिस ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में लगभग 60,000 से 65,000 लोगों के आने की उम्मीद है। नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रणव तयाल ने कहा कि इस साल प्रवेश ‘पास’ पर दिए गए क्यूआर कोड के आधार पर होगा। बिना वैध ‘पास’ या टिकट के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। डीसीपी ने कहा कि 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और उनमें से कुछ चेहरा पहचान वाली प्रणाली से लैस हैं। पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ड्रोन रोधी टीम को भी तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मध्य दिल्ली में बहुमंजिला इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं। 

दिल्ली पुलिस ने 15 फरवरी तक पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, रिमोट संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के विमान आदि को उड़ाने पर रोक लगाई हुई है। पुलिस ने कहा कि कई जिलों ने आतंकवाद विरोधी उपायों से संबंधित अपनी तैयारियों को देखने के लिए मॉक ड्रिल भी की है। अधिकारियों ने कहा कि इस साल, सीमावर्ती क्षेत्रों में अतिरिक्त नाके लगाए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शरारती तत्व राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश न कर सकें।

इनपुट-एजेंसी

ये भी पढ़ें:-

पुणे में नदी किनारे मिली एक ही परिवार के 7 लोगों की लाशें, रिश्तेदारों ने ली थी सातों की जान


NIA के पूर्व DG ने इंडिया टीवी से कहा-पुलवामा हमले में पूरी तरह से पाकिस्तान का हाथ, जांच में सारे तथ्य सामने आए

Latest India News





Source link

पिछला लेखबिहार: सरकार को 609 मदरसों का फंड रोकने का निर्देश, जानें पटना हाई कोर्ट ने और क्या कहा
अगला लेख“पठान” फिल्‍म की स्क्रीनिंग को लेकर मध्य प्रदेश के कई शहरों के थिएटरों के बाहर प्रदर्शन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।