Remove White Hair Colour: बालों का रंग क्यों होता है सफेद, इस उपाय से जीवनभर काले रहेंगे हेयर

0
1


White Hair Colour: जैसे ही बाल सफेद होने लगते हैं, वैसे ही आपका आकर्षण फीका होने लगता है. वहीं, कम उम्र में सफेद बाल की समस्या तो ज्यादा बेकार लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम उम्र में बालों का रंग क्यों सफेद (White hair at early age) होने लगता है? इस आर्टिकल में आपको वक्त से पहले सफेद बाल (Hair Care Tips) के कारण जानने को मिलेंगे. वहीं, जानेंगे कि बालों को जीवनभर काला रखने के लिए बालों में क्या लगाना (White Hair Solution) चाहिए.

White Hair Colour: बालों का सफेद रंग दूर करने के लिए लगाएं अरबी
शायद आपको पता नहीं होगा, लेकिन अरबी लगाने से बालों (Hair Care Tips) को हमेशा के लिए काला बनाया जा सकता है. अरबी में मौजूद विटामिन ई, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं. जिससे हेयर फॉल की समस्या भी दूर होती है. आइए बालों में अरबी लगाने के फायदे जानते हैं.

  1. अरबी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है, जो बालों को सफेद बनाने वाले फ्री रेडिकल को नष्ट करते हैं. ये फ्री रेडिकल हमारे बालों के टेक्सचर और स्कैल्प सेल्स को डैमेज करने लगते हैं और सफेद बाल आने लगते हैं.
  2. अरबी में बालों के लिए फायदेमंद फोलेट और आयरन भी होता है. जो कि बालों को जड़ से मजबूत बनाकर हेयर फॉल रोक देता है.
  3. वहीं, हेयर ग्रोथ बढ़ाने में भी अरबी मदद करती है. यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों को लंबा बनाती है.
  4. अगर आपको ड्राई हेयर या डैंड्रफ से परेशानी है, तो भी अरबी लगाकर इसे दूर किया जा सकता है. क्योंकि, अरबी बालों और स्कैल्प को मॉइश्चर प्रदान करती है.

Arbi for White Hair Problem: सफेद बाल रोकने के लिए कैसे लगाएं अरबी
सफेद बाल रोकने के लिए आपको अरबी का हेयर मास्क लगाना चाहिए. आप हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क (Arbi Hair Mask) का उपयोग कर सकते हैं. आइए इसका तरीका जानते हैं.

  • अरबी को छीलकर आधी कटोरी अरबी काट लें.
  • इस अरबी को धोकर अच्छी तरह उबालें, जबतक कि अरबी बिल्कुल नर्म ना हो जाए.
  • अब इस अरबी को मैश करके इस में थोड़ा छाछ मिलाकर पेस्ट बना लें.
  • इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और फिर धो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखनीतीश कुमार के कानून मंत्री अगवा केस को लेकर विवादों में, CM बोले – मुझे जानकारी नहीं
अगला लेखदिल्ली में महिला से मारपीट, लूटपाट करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए बाइक सवार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।