Rakesh Jhunjhunwala ने सिर्फ 5000 रुपये से Stock Market में मारी थी एंट्री, छोड़ गए 39,527 करोड़ की दौलत

0
0


Photo:INDIA TV Rakesh Jhunjhunwala Passes Away

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away:  शेयर मार्केट के ‘बिग बुल’ राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में आज मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया है। राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता था। ऐसा इसलिए कि उन्होंने सिर्फ 5000 रुपये से शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत की थी। अपने 37 साल के निवेश कैरियर में उन्होंने बेतहाशा दौलत कमाई। उनकी दौलत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वे अपने पीछे करीब 39,527 करोड़ की दौलत छोड़ गए हैं।

37 साल से बाजार में जमे थे झुनझुनवाला

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने भारतीय शेयर बाजार में 37 साल से जमे थे। इसी साल जो 5 जुलाई को उन्होंने अपना 62वां जन्मदिन मनाया था।  उन्होंने साल 1985 में दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) का सफर शुरू किया था, तब BSE सेंसेक्स 150 अंक के स्तर पर था। झुनझुनवाला ने निवेश की शुरुआत महज 5,000 रुपये से की थी। फोर्ब्स के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala net worth) के पास 39,527 करोड़ रुपए की दौलत है। बीते एक साल में उनकी दौतल 15 फीसदी बढ़ी है। राकेश झुनझुनवाला की पहली बड़ी कमाई Tata Tea के शेयर से हुई थी। इसमें उन्होंने साल 1986 में 5 लाख रुपये कमाया था। उन्होंने 43 रुपये की कीमत पर टाटा टी के 5,000 शेयर खरीदे, जो सिर्फ तीन महीनों के भीतर बढ़कर 143 रुपये हो गए थे। इससे उनके तीन गुना का मुनाफा हुआ था।

झुनझुनवाला के पास शेयर होल्डिंग की लंबी लिस्ट

नवीनतम कॉर्पोरेट शेयर होल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला और अपनी कंपनी के पास 25,842 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 33 कंपनियों के स्टॉक  हैं। ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, ये शेयर टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, टाइटन,  नजारा टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस हैं।

पढ़ाई और शेयर मार्केट का सफर

राकेश झुनझुनवाला का जन्म (Rakesh Jhunjhunwala Birthday) 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था।राकेश झुनझुनवाला ने सिडेनहैंम कॉलेज मुंबई से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए किया। सीए पूरा करने के बाद उन्होंने शेयर बाजार में जाने की इच्छा अपने पिताजी को बताई। राकेश झुनझुनवाला का जन्म (Rakesh Jhunjhunwala Birthday) 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था। हालांकि, उनके पिताजी ने शेयर में पैसा लगाने के लिए नहीं दी। उन्होंने कहा कि तुम खुद पैसा कमाकार अपने पैसे से शेयर बाजार में कारोबार करो।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखमेरठ: सीसीएसयू के नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में आज होगा कवि सम्मेलन-मुशायरा, आप सभी हैं आमंत्रित
अगला लेखनिकहत जरीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुक्केबाजी दस्ताने और हिमा ने पारंपरिक गमछा गिफ्ट किया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।