Raisin water benefits: किशमिश के पानी से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

0
0


Raisin water benefits: किशमिश को अंगूर और अलग-अलग तरह की बैरीज को सुखाकर बनाया जाता है. यह प्रोटीन, आयरन और फाइबर का खजाना है, जिससे हमारी सेहत को कई लाभ मिलते हैं. रोजाना किशमिश खाने से विटामिन बी6, कैल्शियम और पोटैशियम की पूरी खुराक हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों भी पाए जाते हैं. ये तो बात हुई किशमिश की, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश को जिस पानी में भिगोया जाता है वो भी कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. आज हम जानेंगे कि किशमिश के पानी से क्या फायदे होते हैं.

वजन बढ़ाने में फायदेमंद
अगर आप पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो किशमिश का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. रात भर भिगोई हुई किशमिश का पानी सुबह खाली पेट पिएं. इस पानी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है.

कब्ज से राहत
किशमिश के पानी से कब्ज की समस्या भी दूर हो सकती है. सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से पेट साफ हो जाएगा. ये पानी शरीर को हाइड्रेटड रखकर कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है.

खून बढ़ाएं
किशमिश का पानी शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का भी काम करता है. किशमिश में आयरन पाया जाता है, इसलिए किशमिश या किशमिश के पानी के सेवन से खून की मात्रा बढ़ सकती है.

ग्लोइंग स्किन
स्किन के लिए भी किशमिश या किशमिश का पानी फायदेमंद होता है. उसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिसके सेवन से स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनती है.

आपको बता दें कि सुबह-सुबह खाली पेट किशमिश या किशमिश का पानी पीने से आपके शरीर को कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसलिए किशमिश को अपनी डेली डाइट में शामिल करें ताकि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कभी कमी ना हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.





Source link

पिछला लेखफलों को खाने का सही समय क्या है? गलत वक्त पर खाने से क्या होगा? जानें
अगला लेखअमेरिका के कैलिफोर्निया में फायरिंग, 10 की मौत, 19 घायल: चाइनीज न्यू ईयर सेलिब्रेशन के दौरान हुई घटना, रंगभेद से जुड़ा हो सकता है मामला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।