होम गैजेट्स Pot Water Benefits: सुबह उठकर खाली पेट पीएं ये पानी, बढ़ेगी इम्युनिटी,...

Pot Water Benefits: सुबह उठकर खाली पेट पीएं ये पानी, बढ़ेगी इम्युनिटी, मिलेंगे जबदस्त फायदे

0
1


Pot Water Benefits: सुबह बासी मुंह पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. सुबह उठकर मटके का पानी पीना सबसे अधिक लाभकारी होता है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मटके का पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर में जमा टॉक्सिंस भी आसानी से निकल जाते हैं, अगर आपके पास मटका नहीं है, तो आप नॉर्मल या ताजा पानी भी पी सकते हैं, वे कहते हैं कि फ्रिज का पानी पीने से परहेज करना चाहिए. 

मटके का पानी पीने के फायदे (Matka Water Benefits in Hindi)

  1. मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर का दर्द, ऐठन और सूजन की समस्या कम होती है.
  2. गर्मियों में मटके का पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है. मटके का पानी पित्त को संतुलित करता है, साथ ही पेट की समस्याएं भी दूर करता है. 
  3. मिट्टी के बर्तनों में पानी रखने से पानी के विटामिन और मिनरल्स शरीर के ग्लूकोज लेवल को बनाए रखते हैं. जिससे शरीर को ठंडक मिलती है. 
  4. मटके का पानी पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है. घड़े का पानी पीने से गले पर किसी तरह का बुरा असर नहीं होता है.
  5. जिसे गैस या एसिडिटी रहती है उसे मटके का पानी ही पीना चाहिए. मिट्टी के बर्तन वाला पानी पीने में भी स्वादिष्ट लगता है.

फ्रिज का पानी पीने के नुकसान
फ्रिज का पानी पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस पानी को पीने से आंतों में सिकुड़न आ सकती है. साथ ही कब्ज और अपच की समस्या भी हो सकती है. 

सुबह उठकर नॉर्मल पानी कैसे पिएं?
मटका नहीं होने की स्थिति में आप नॉर्मल या ताजा पानी भी पी सकते हैं.  नॉर्मल पानी को अधिक हेल्दी बनाने के लिए इसमें नींबू, शहद आदि मिला सकते हैं. इसके अलावा नॉर्मल पानी में खीरा, एलोवेरा रस, आंवला आदि भी डाला जा सकता है, ये ड्रिंक गर्मियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है.

Skin Care Tips: हफ्ते में चेहरे पर सिर्फ 2 बार इस तरह लगाएं अंजीर, दाग-धब्बे होंगे दूर, निखार भी आएगा

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link