Porsche Taycan EV खरीदने के बाद बिल गेट्स ने बताई इलेक्ट्रिक कार की समस्या

0
10


बिल गेट्स

बिल गेट्स के पास पहले से ही काफी ज़बरदस्त कारों की एक पूरी फ्लीट है.टेस्ला मॉडल एस लॉन्ग रेंज एक बार फुल चार्जिंग पर 713 किलोमीटर जा सकती है.

  • News18Hindi



  • Last Updated:
    February 16, 2020, 12:48 PM IST

दुनिया के दूसरे नबंर के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स (Bill Gates) ने यूट्यूबर मार्क्वेस ब्राउनली (YouTuber Marques Brownlee) को दिए एक इंटरव्यू में इलेक्ट्रिक कार की कमियों और समस्या के बारे में बताया, हालांकि उन्होंने इलेक्ट्रिक कार की कुछ अच्छाइयों के बारे में भी बताया. दरअसल, हाल ही में उन्होंने एक इलेक्ट्रिक कार पोर्श टाइकैन (Porsche Taycan) खरीदी है. इसके बाद इलेक्ट्रिका कारों पर बात करते हुए उन्होंने कई बातें कहीं. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कारें पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को कम करने का काफी महत्त्वपूर्ण ज़रिया हैं और अब इलेक्ट्रिक कारें काफी पॉपुलर भी हो रही हैं. आगे उन्होंने कहा, ‘काफी कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही हैं. मैंने पोर्श टाइकैन खरीदी है जो कि इलेक्ट्रिक कार है.’

पोर्श टाइकैन 2.8 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है. इसकी रेंज 388 से 412 किलोमीटर के बीच है. गेट्स के पास पहले से ही काफी ज़बरदस्त कारों की एक पूरी फ्लीट है हालांकि, फिलहाल उनका इलेक्ट्रिक कार खरीदना इसके महत्त्व को दिखाता है. इलेक्ट्रिक कार को लेकर आए दिन नए नए इनोवेशन हो रहे हैं. टेस्ला मॉडल एस लॉन्ग रेंज एक बार फुल चार्जिंग पर 713 किलोमीटर जा सकती है. हालांकि, गेट्स ने जो कार खरीदी है उसरी रेंज इससे काफी कम है.

इंटरव्यू के दौरान इलेक्ट्रिक कार की कमी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे लंबी दूरी तय करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ज्यादा वक्त लगने की वजह से कार इलेक्ट्रिक वीकल को रिचार्ज करना एक बड़ा चैलेंज है. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि इससे पर्यावरण को लाभ पहुंचता ही है और साथ ही इसकी मेन्टेनेंस कॉस्ट भी काफी कम है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: February 16, 2020, 12:43 PM IST





Source link