Pomegranate Peel Benefits: फेंक देते हैं अनार के छिलके तो ना करें ऐसा, सेहत को होंगे ये 5 फायदे

0
0


हाइलाइट्स

अनार के फल की तरह इसका छिलका भी बहुत उपयोगी होता है.
अनार के छिलके को स्किन, सर्दी, खांसी, गट हेल्थ आदि के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है.

Benefits of Pomegranate Peels: अनार सबसे स्वादिष्ट और सबसे अधिक खाया जाने वाला फल है. इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं, खासतौर पर यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी को पूरा करने के लिए उपयोगी है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अनार का छिलका भी उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद है जितना इसका फल. अनार का छिलका एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ऐसा भी माना जाता है कि अनार के छिलके में अनार के मुकाबले अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ऐसे में, अनार को खाने के बाद इसके छिलके को फेंकने की गलती कभी न करें. बल्कि इसके सुखाएं और फिर पाउडर बना कर इस्तेमाल करें. आइए जानते हैं कि अनार के साथ ही इसके छिलके के क्या फायदे हैं?

ये भी पढ़ें: कैंसर समेत कई रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है आर्टिफिशियल फूड कलर, जानें इससे बचाव के तरीके

अनार के छिलके के क्या फायदे हैं?
हेल्थलाइन के अनुसार, फल से छिलके को अलग करके और इसे सुखा कर इसके पाउडर को गर्म पानी के साथ लिया जा सकता है. पानी में मिला कर भी इसे ले सकते हैं. इस पाउडर को आप सप्लीमेंट के रूप में भी खरीद सकते हैं. इसके फायदे इस प्रकार हैं:

स्किन के लिए फायदेमंद– अनार के छिलके में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए यह कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने जैसे एक्ने, पिम्पल और रैशेज आदि के लिए फायदेमंद है. इसके गुणों के कारण यह बैक्टीरिया और अन्य इंफेक्शंस से लड़ने में भी लाभदायक है.

शरीर को डिटॉक्सिफाई करे– एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालने में फायदेमंद होते हैं और अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं, इसलिए यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में फायदेमंद है.

गले की खराश और खांसी को करे दूर– अनार के छिलके की एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण यह खांसी को दूर करने में मददगार है. इसके पाउडर को पानी में मिला कर उसके गरारे करने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है.

विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत– अनार के छिलकों में विटामिन सी पाया जाता है, जो घावों को हील करने और स्कार टिश्यूज को बनाने में मदद करता है. विटामिन सी से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.

ये भी पढ़ें: Video: अब प्रेग्नेंसी के बिना होगा बच्चों का जन्म, मन-मुताबिक ऐड कर सकेंगे क्वालिटी, जानें नई टेक्नोलॉजी के बारे में

गट हेल्थ को सुधारे- अनार के छिलकों में टैनिन्स होते हैं, जो अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण पेट के इंफ्लेमेशन को दूर करने में मददगार है. यह नहीं, बवासीर की सूजन को कम करने में भी यह सहायक है. कुछ स्टडीज यह भी बताती हैं कि अनार के छिलके डायरिया के दौरान ब्लीडिंग को दूर करने और डायजेस्टिव हेल्थ को सुधारने में मदद करते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

पिछला लेखHappy New Year 2023 : बांहों में नए साल की खुशियां भरकर खूब झूमा प्रयागराज, आधी रात मस्ती और धमाल
अगला लेख“जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ हो रही ज्यादती, न्यायपालिका ने नहीं लिया संज्ञान..”: महबूबा ने CJI को लिखी चिट्ठी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।