Pomegranate Peel Benefits: चेहरे पर कमाल का असर करते हैं अनार के छिलके, मिलेगी मक्खन-सी मुलायम त्वचा

0
0


Pomegranate Peel Benefits: अनार के अंदर जितना पोषण होता है, उतना ही फायदा अनार के छिलकों में छिपा होता है. इसलिए अनार के छिलके व अनार के छिलकों का पाउडर चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है. अनार के छिलकों का इस्तेमाल करके आप चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं और त्वचा मक्खन-सी मुलायम बन जाएगी. आप स्किन केयर रुटीन में अनार के छिलकों को लगाकर चेहरे को कमाल का फायदा दे सकते हैं.

आपको बता दें कि जहां अनार खाने से ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्लूकोज, एनीमिया और कोलेस्ट्रॉल की समस्या को खत्म किया जा सकता है. वहीं, अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनोल्स जैसे गुण होते हैं, जो मुंहासे, सन डैमेज और दाग-धब्बों को मिटाकर निखार प्रदान करते हैं. अनार के छिलकों में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व भी भरमार होते हैं. आइए जानते हैं कि अनार के छिलकों का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

कील-मुंहासे कैसे हटाएं
चेहरे के कील-मुंहासों का इलाज करने के लिए अनार के छिलकों का पाउडर इस्तेमाल करें. आप अनार के छिलकों से स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाएं और कील-मुंहासे दूर हो जाएंगे. इसके लिए आप अनार के छिलकों के पाउडर के साथ दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथ से रगड़कर इस पेस्ट को हटा लें. आखिर में साफ पानी से चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं.

झुर्रियां कैसे मिटाएं
झुर्रियां दूर करने के लिए अनार के छिलके बेहतरीन इलाज है. इसके लिए अनार के छिलकों का खास फेस पैक बनाया जा सकता है. आप 2 चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर लें और उसके साथ गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. जब अनार के छिलकों का फेस पैक सूख जाए, तो चेहरा साफ पानी से धो लें.

चेहरे को मुलायम कैसे बनाएं
अनार के छिलकों से त्वचा को मुलायम बना सकते हैं और निखरी त्वचा पा सकते हैं. आप अनार के छिलकों के पाउडर में शहद, कच्चा दूध और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और स्किन मुलायम बनती है. इस फेस पैक का लगातार इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आने लगता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखNag Panchami 2022: नागपंचमी पर घर के बाहर लिखें 1 नाम, घर में कभी प्रवेश नहीं करेंगे सांप!
अगला लेखवजन घटाने के लिए रोज पियें इलायची का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।