Police Jobs: 12वीं पास के लिए निकली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती, जानें कैसे होगा सेलेक्शन

0
3


हाइलाइट्स

  • पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली भर्ती
  • 12वीं पास पा सकते हैं यह नौकरी
  • जॉब नोटिफिकेशन जारी

Police Constable Job Vacancy: 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के पास पुलिस की नौकरी पाने (Police Job) का मौका है। आपके लिए पुलिस कॉन्स्टेबल की वैकेंसी (Constable Vacancy 2021) निकली है। हिमाचल प्रदेश पुलिस (HP Police) द्वारा कॉन्स्टेबल के विभिन्न पदों पर भर्तियां की जाने वाली हैं। इस सरकारी जॉब (Sarkari Job) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। यह वैकेंसी पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए है। नौकरी की डीटेल, नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक्स इस खबर में आगे दिये गये हैं। पढ़कर अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डीटेल
कॉन्स्टेबल जीडी (पुरुष) – 932 पद
कॉन्स्टेबल जीडी (महिला) – 311 पद
कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) – 91 पद
कुल पद – 1334
पे स्केल – 5910 से लेकर 20,200 रुपये प्रति माह (यह शुरुआती बेसिक पे है)

योग्यता (Police Constable Eligibility)
सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समतुल्य परीक्षा पास होना जरूरी है। उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। ओबीसी व एससी, एसटी के लिए अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष है। आयु की गणना 31 अक्टूबर 2021 तक की जाएगी।

ये भी पढ़ें : Career After 12th: कॉमर्स से की है 12वीं तो यहां मिलेगी नौकरियां, जरूर करें ये शॉर्ट-टर्म डिप्‍लोमा कोर्स

कैसे करें अप्लाई (HP Police Constable application form)
हिमाचल प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल वैकेंसी के लिए आपको एचपी पुलिस की वेबसाइट hppolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक 01 अक्टूबर 2021 को एक्टिव किया जाएगा। आपके पास अप्लाई करने के लिए 31 अक्टूबर 2021 तक का समय होगा। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये और एससी, एसटी, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए 150 रुपये है।

ये भी पढ़ें : Railway Recruitment 2021: No Exam! रेलवे में 10वीं पास व ITI वालों के लिए निकली भर्ती

चयन प्रक्रिया (Police Constable selection process)
आवेदनों की स्क्रूटनी के आधार पर उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए बुलाया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों की लंबाई और छाती की चौड़ाई (सिर्फ पुरुषों के लिए) मापी जाएगी। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल एफीशिएंसी टेस्ट (PET) में शामिल होना होगा। इसमें दौड़, हाई जंप और ब्रॉड जंप कराई जाएगी। पीईटी में सफल होने के बाद लिखित परीक्षा देनी होगी। कुल 80 अंकों के लिए यह परीक्षा एक घंटे की होगी। इसमें इंग्लिश, हिन्दी, जीके, मैथ्स, साइंस और रीजनिंग के कुल 80 सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन होगा और फाइनल सेलेक्शन लिस्ट बनेगी।

HP Police Constable notification 2021 के लिए यहां क्लिक करें।
अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें। (लिंक 01 अक्टूबर को एक्टिव होगा)
HP Police की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।



Source link

पिछला लेखRadha Ashtami 2021: राधा अष्टमी व्रत कब? सभी पापों से दिलाता है मुक्ति
अगला लेखएक्ट्रेस का खुलासा: पिता ने कहा था-फिल्मों में जाकर परिवार का नाम खराब करेगी, इसलिए मल्लिका शेरावत ने घर छोड़कर बदल लिया था अपना नाम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।