PNB ने गोल्ड लोन पर ब्याज दरों में की बड़ी कटौती, जानिये कहां पहुंची दरें

0
1


Photo:PNB

PNB ने घटाई गोल्ड लोन की दरें

नई दिल्ली।  सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने बुधवार को अपनी त्योहारी ऑफर के तहत सोने के आभूषण और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के एवज में कर्ज पर ब्याज दर में बड़ी कटौती की है। बैंक ने जानकारी दी है कि उसने गोल्ड लोन पर ब्याज दरें 1.45 प्रतिशत घटा दी हैं। इसके साथ ही बैंक ने अन्य कर्ज दरों में भी ग्राहकों को राहत दी है।

जानिये कहां पहुंची ब्याज दरें 


बैंक ने एक बयान में कहा कि पीएनबी अब सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) पर 7.20 प्रतिशत और सोने के आभूषणों के बदले 7.30 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज देगा। इसके अलावा, पीएनबी ने आवास ऋण के साथ साथ पर्सनल लोन पर ब्याज दर में भी कटौती की है। बैंक से घर कर्ज लेने वालों के लिये ब्याज दरें अब 6.60 प्रतिशत से शुरू होती है, जबकि ग्राहक 7.15 प्रतिशत की दर से कार ऋण और 8.95 प्रतिशत के ब्याज पर व्यक्तिगत ऋण (पर्सनल लोन) का लाभ उठा सकते हैं। बैंक का दावा है कि यह उद्योग में सबसे कम दर में से है। त्योहारी सीजन के दौरान बैंक आवास ऋण और वाहन ऋण के समान, सोने के आभूषण और एसजीबी ऋण पर सेवा शुल्क/प्रोसेसिंग शुल्क में पूर्ण छूट की पेशकश कर रहा है। बैंक ने गृह ऋण पर मार्जिन भी घटा दिया है। कर्ज लेने वाले ग्राहक अब संपत्ति मूल्य के 80 प्रतिशत तक ऋण ले सकेंगे।

और किसने घटायी हैं ब्याज दरें

Bajaj Finserv ने मंगलवार को ही अपने होम लोन दरों में कटौती का ऐलान किया है। एनबीएफसी के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक अब वेतनभोगियों के लिये होम लोन की ब्याज दर 6.7 प्रतिशत से शुरू होगी, जो कि पहले 6.75 प्रतिशत थी। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने इसी सोमवार को ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत तक की कटौती की। बैंक ने एक बयान में कहा कि रेपो से संबद्ध ब्याज दर (आरएलएलआर) को 6.90 प्रतिशत से घटाकर 6.80 प्रतिशत कर दिया गया है। नयी दर 11 अक्टूबर, 2021 से प्रभाव में आ गयी हैं। इससे पहले, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने त्योहारों के दौरान आवास, कार और सोने पर कर्ज के लिये प्रोसेसिंग फीस से छूट देने की घोषणा की थी। रेपो दर आधारित ब्याज दर कम होने से आवास ऋण पर ब्याज कम होकर 6.8 प्रतिशत, कार ऋण के लिये 7.05 प्रतिशत और स्वर्ण ऋण पर 7.0 प्रतिशत हो गया है। वहीं हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने होम लोन पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की। इस कटौती के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के होम लोन की ब्याज दर 6.75 फीसदी से घटकर 6.50 फीसदी हो गई है। निजी क्षेत्र के एचएसबीसी बैंक ने भी इसी माह की शुरुआत में अपने आवास ऋण पर ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत घटाकर 6.45 प्रतिशत कर दिया। यह पेशकश दूसरे बैंक से होम लोन ट्रांसफर के लिए है। यह बैंक उद्योग में सबसे कम ब्याज दरों में से एक है। वही नये ऋण के लिए एचएसबीसी बैंक 6.70 प्रतिशत की दर से आवास ऋण की पेशकश कर रहा है।  इसके साथ ही यस बैंक ने भी आवास ऋण पर अपनी दरों को घटाकर इसी स्तर पर कर दिया है। पिछले महीने कोटक महिंद्रा बैंक ने आवास ऋण पर अपनी ब्याज दरों में कटौती करते हुए इसे 6.50 प्रतिशत से शुरू करने की घोषणा की थी।

 

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को ‘गति’ देने का नेशनल प्लान, 10 बिन्दुओं में जाने ‘पीएम गति शक्ति’ से फायदे

यह भी पढ़ें: त्योहारों में घर के लिये कर्ज हुए और सस्ते, जानिये अब कहां हुई है ब्याज दरों में कटौती

 





Source link

पिछला लेख15 अक्टूबर को मनाई जाएगी विजय दशमी, जानें क्यों मनाया जाता है दशहरा
अगला लेखसर्दियों में वजन कम करना हो तो इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।