pm modi speech on independence day, PM मोदी इस छोटे से डिवाइस से बिना रुके घंटों तक देते हैं भाषण, कोई देख भी नहीं पाता इसे – how prime minister narendra modi deliver long speech help teleprompter

0
10


नई दिल्ली।Prime Minister Narendra Modi Speech: आज से कुछ महीने पहले वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था। जिसमें किसी समस्या की वजह से प्रधानमंत्री मोदी को अपना संबोधन बीच में रोकना पड़ा था। विपक्षी दलों ने इसका काफी मुद्दा बनाया था। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

आज हम उसी डिवाइस के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या कोई जननेता घंटों तक भाषण देता है। इस डिवाइस को टेलीप्रॉम्प्टर या ऑटोक्यू कहा जाता है। ये कैमरे के सामने फिट कर दिया जाता है। इसमें बड़े-बड़े अक्षर नीचे से ऊपर की तरफ जाते हैं। यूं तो बहुत सारे टेलीप्रॉम्प्टर बाजार में उपलब्ध हैं। अक्सर आपने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आस-पास ग्लास का पैनल देखा होगा।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ ग्लास का पैनल देखने के बाद कोई भी चखमा खा सकता है। क्योंकि अक्सर लोगों को लगता है कि ये प्रधानमंत्री की सुरक्षा में बनाया गया है। लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि इसमें बड़े बड़े अक्षर चलते हैं। यहीं से पीएम मोदी देखकर अपनी स्पीच पूरी करते हैं। टेलीप्रॉम्प्टर या तो खुद स्पीच देने वाला व्यक्ति चलाता है या कैमरे के पीछे की तरफ खड़े किसी शख्स की ये जिम्मेदारी होती है। इसमें शब्दों को आगे या पीछे की तरफ भी आसानी से किया जा सकता है।

कितनी होती है कीमत?

अब कीमत तो टेलीप्रॉम्प्टर की कोई फिक्स नहीं होती है। ये भी क्वालिटी, डिजाइन और स्टाइल पर निर्भर करती है। लेकिन इसे खरीदने के लिए कम से कम 50 हजार रुपए तो खर्च करने ही होते हैं। अगर क्वालिटी बेहतर होती जाएगी तो इसकी कीमत भी ज्यादा होती जाएगी। फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी के सामने लगने वाले टेलीप्रॉम्प्टर की कीमत की कोई जानकारी हासिल नहीं हुई है।



Source link

पिछला लेखजब दो भारतीय क्रिकेटर्स ने तिरंगे का किया था अपमान, भागना पड़ा था पाकिस्तान
अगला लेख15 अगस्त को दुनियाभर में हुईं ये बड़ी घटनाएं, जानें इतिहास के पन्नों में और क्या-क्या दर्ज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।