PM मोदी की अपील का असर, छत्तीसगढ़ में महिलाएं बन रहीं आत्मनिर्भर, इस योजना से मिल रहा रोजगार

0
5


शैलेंद्र सिंह/बलरामपुर: पीएम मोदी ने देश की जनता से आत्मनिर्भर बनने की अपील की है. जिसका असर छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में देखने को भी मिल रहा है. जिले में ग्रामीण परिवेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए प्रशासन ने एक बार फिर पहल की है. महिलाओं को बांस से ट्री गार्ड बनाने का जिम्मा सौंपा गया है.

जिला पंचायत के द्वारा जनपद पंचायतों में महिला समूह बनाये गए हैं. ये महिलाएं बांस से ट्री गार्ड बनाकर खुद आत्मनिर्भर बन रही हैं. इन ट्री गार्ड्स की फारेस्ट विभाग द्वारा खरीदी जा रही है,फारेस्ट विभाग ने 25000 ट्री गार्ड बनाने का लक्ष्य जिले की महिला समूहों को दिया है.

दअरसल मॉनसून के आते ही प्रदेश के साथ ही जिले में भी पौधरोपण का कार्य प्रारंभ हो गया है. छत्तीसगढ़ में सड़कों के दोनों ओर पौधरोपण करने की योजना बनाई गई है. जिसके तहत पौधा रोपण का कार्य जारी है. इस पौधरोपण स्किम में बांस के ट्री गार्ड बनाकर महिलाएं लाभान्वित हो रही है.

ग्रामीण परिवेश की महिलाओं का कहना है कि उन्हें चूल्हा-चौका व घर की चार दिवारी से निकलने के बाद स्थानीय प्रशासन की सहयोग से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का मौका मिला है.

ये भी पढ़ें: केंद्र ने दी छत्तीसगढ़ को बड़ी राहत, पंचायतों के लिए जारी की इतनी राशि

बलरामपुर जिले डीएफओ ने बताया कि जिले के 4 ब्लाकों में ट्री गार्ड बनाने का कार्य जोरों पर है जिससे समूह की महिलाओं को रोजगार मिल रहा है और हमारे विभाग द्वारा 25000 बांस के बने ट्री गार्ड खरीदने का लक्ष्य रखा गया है , ट्री गार्ड का उपयोग आने वाले समय मे सड़क किनारे वृक्षारोपण में किया जाएगा.

WATCH LIVE TV:

 





Source link

पिछला लेखHPBOSE 12th Result 2020 Live Updates: आज इस समय जारी होगा हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, hpbose.org पर ऐसे कर सकेंगे चेक
अगला लेखडायरेक्टर रूमी जाफरी बोले, ‘फिल्मों में और काम नहीं करना चाहते थे सुशांत, बार-बार पूछने पर भी नहीं बताई थी वजह’
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।