Pista Benefits: रोजाना खाइए ये ड्राई फ्रूट, इन 5 बीमारियों से मिलेगी निजात

0
0


Pista Benefits: बादाम, अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को खाना लोग काफी पसंद करते हैं, क्योंकि यह टेस्टी होने के अलावा काफी सेहतमंद भी होते हैं. लेकिन पिस्ता खाने के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. बादाम, काजू की तरह पिस्ता भी एक टेस्टी सूखा मेवा है, जिसमें खूब सारा पोषण मौजूद होता है. आइए इस आर्टिकल में पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.

Pista Benefits: पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदे
एक विश्वसनीय अंग्रेजी हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, पिस्ता में कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी6, थियामिन, कॉपर, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जिनसे निम्नलिखित फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं.

1. मोटापे से राहत
पिस्ता में फाइबर और प्रोटीन दोनों होते हैं, जो कि पेट को देर तक भरा रखते हैं. जिससे आपके अनहेल्दी फूड्स खाने की आशंका कम हो जाती है. एक स्टडी में देखा गया है कि जो लोग रोजाना 53 ग्राम पिस्ता दोपहर के स्नैक के रूप में खाते हैं, वो पिस्ता ना खाने वालों के मुकाबले दोगुना तेजी से बीएमआई संतुलित कर पाते हैं.

2. हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल
पिस्ता खाने से आपका दिल भी मजबूत और स्वस्थ हो सकता है. क्योंकि, कई शोध के मुताबिक पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है. दोनों ही समस्याएं दिल की बीमारियों का कारण बनती हैं.

3. ब्लड शुगर संतुलित रहता है
डायबिटीज पेशेंट भी पिस्ता का सेवन करके फायदा पा सकते हैं. क्योंकि, हाई कार्ब्स होने के बावजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स में पिस्ता लो लेवल रखता है. इसके कारण यह ड्राई फूड आपके शरीर में तेजी से ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाता है.

4. मोतियाबिंद से बचाव
पिस्ता खाना आपकी आंखों के लिए भी हेल्दी होता है. क्योंकि इसमें जॉक्सन्थिन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ मोतियाबिंद से बचाव में भी मददगार देखे गए 

5. खराब पाचन
पाचन खराब होने के कारण कब्ज, गैस, पेट में ऐंठन जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन पिस्ता में मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है और आपकी गट हेल्थ सुधारता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखIGNOU Admission 2022: इग्नू ने एमबीए और एमसीए कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू की, 31 जुलाई तक करें आवेदन
अगला लेखxiaomi 12 pro discount offer: शाओमी 12 प्रो पर मिल रहा है अभी तक का सबसे शानदार डिस्काउंट, इसमे हैं Samsung Galaxy S22 Ultra जैसे धांसू फीचर्स – xiaomi 12 pro in india selling at price of rs 52999 with of rs 10000 massive discount offer check specifications
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।