Phone Unlock Fraud, फोन अनलॉक कर कमाएं एक व्यक्ति ने कमाए करोड़ों! क्या आपने सुना ये दिलचस्प किस्सा – phone unlock fraud man makes lot of money by unlocking the phone

0
0


नई दिल्ली। पासवर्ड हैक होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं रह गई है। आए दिन हम ऐसे किस्से सुनते रहते हैं जहां हमें पासवर्ड हैक होने की खबर दी जाती है। आपने कैरियर लॉक के बारे में तो सुना होगा। ये लॉक काफी पहले मार्केट में आते थे। इन्हें रिलायंस के फोन्स में उपलब्ध कराया जाता था। इस तरह के फोन्स में दूसरी कंपनियों की सिम काम नहीं करती थीं। हालांकि, अब ऐसे फोन्स कम ही आते हैं। लेकिन अगर बाहर के देशों की बात करें तो वहां पर अभी भी ऐसे फोन्स का चलन है।

अगर हम आपसे कहें कि इस तरह के फोन का इस्तेमाल करके एक व्यक्ति ने 2.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 198.41 करोड़ रुपये की कमाई की है, तो क्या आप मानेंगे। जी हां, ये सच है। इस व्यक्ति ने ऐसे ही एक फोन का लॉक खोलकर इतना पैसा कमाया है। यह किस्सा अमेरिका के कैलिफोर्निया का है। यहां पर अर्गिष्टी खुदावरद्याण नाम के व्यक्ति पर आरोप है कि वह पासवर्ड चोरी से लाखों डॉलर कमाता था। इसकी उम्र 44 साल की है। इस व्यक्ति ने T-Mobile के सिस्टम को हैक करके यूजर्स के फोन्स को अनलॉक किया।

बता दें कि अमेरिकी बाजार में इस तरह के कुछ डिवाइस मिलते हैं जो केवल एक ही सिम कार्ड के साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनमें किसी भी दूसरी कंपनी का सिम इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। T-Mobile ऐसी ही कंपनी है जो इस तरह के फोन बेचती है।

आरोपी T-Mobile के स्टोर का मालिक है। यह स्टोर लॉस एंजेलिस के ईगल रॉक एरिया में स्थित है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस व्यक्ति ने गलत तरीके से यूजर्स के फोन को अनलॉक किया। इसका परिणाम यह हुआ कि अब अनलॉक हुआ फोन आसानी से किसी भी नेटवर्क की सिम इस्तेमाल कर सकता है। इससे उसने करीब 2.5 करोड़ डॉलर कमाए हैं।

किसी भी लॉक्ड फोन का पासवर्ड चोरी करने के लिए वह यूजर को फिशिंग मेल भेजता था। इससे उसे कंपनी का सिस्टम एक्सेस मिल गया। फिर इसी एक्सेस से फोन को अनलॉक करता था। इस व्यक्ति ने कहा कि वर्ष 2014 से 2019 तक कई फोन्स को अनलॉक किया है। इस व्यक्ति को इस मामले में दोषी पाया गया और इसका फैसला 17 अक्टूबर को सुनाई जाएगी।



Source link

पिछला लेखSawan Shanivar 2022: सावन का आखिरी शनिवार आज, इन 4 देवताओं की पूजा से दूर होंगी सभी समस्याएं
अगला लेखमोटापे के कारण बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल, जानिए इसके रिस्क फैक्टर और बचाव के उपाय
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।