होम लाइफस्टाइल Pet के साथ इस तरह करें ट्रैवल

Pet के साथ इस तरह करें ट्रैवल

0
0


Pet Care Tips : आजकल घरों में लोग डॉगी-बिल्ली या कोई और भी पालतू जानवर (Pets) रखते हैं. उनके साथ वक्त बिताते हैं और इस बीच उनसे एक अलग सी लगाव के साथ जुड़ जाते हैं. धीरे-धीरे ये पालतू हमारी लाइफ का हिस्सा बन जाते हैं और हम एक बच्चे की तरह इनकी केयर (Pet Care Tips) करने लगते हैं. लेकिन समस्या तब आती है जब हम कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आता कि डॉगी को घर पर छोड़े कि साथ लेकर जाए. अगर साथ ले जाए तो उसमें क्या-क्या परेशानियां आ सकती हैं. इसी उलझन में कई लोग ट्रिप कैंसिल तक कर देते हैं. लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने Pet के साथ बिंदास होकर कहीं भी सफर (Travel With Pets) कर सकते हैं…

 

फ्लाइट में Pets के साथ ट्रैवल

अगर आप कहीं ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां आपको फ्लाइट से सफर करना पड़े तो आप पैट्स को अपने साथ जा सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप जिस एयरलाइन से ट्रैवल करने जा रहे हैं, उससे संपर्क करें और इस बारें में बताएं. कुछ नियम व शर्तों के साथ आपको पैट्स को साथ ले जाने की परमिशन मिल जाती है. आपको एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी साथ ले जाने की जरूरत पड़ेगी.

 

Pets के साथ ट्रेन में सफर

अगर आपकी ट्रिप ऐसी जगह हैं, जहां आप भारतीय रेल (Indian Railways) से जाने का प्लान बना रहे हैं और अपने डॉगी को साथ रखना चाहते हैं तो आप ले जा सकते हैं. आपको अपने साथ-साथ अपने पैट्स का टिकट भी लेना पड़ता है. पैट्स की पार्सल की तरह बुकिंग करानी होती है। इसके साथ ही रेलवे की कुछ शर्तों को मानकर आप पैट्स को साथ ले जा सकते हैं. अगर आपका पैट्स छोटा पप्पी है, तो आप उसे डलिया में अपने साथ कोच में ही रख सकते हैं और अगर यह बड़ा है तो गार्ड की कोच में लगे बॉक्स में रखकर ले जाना पड़ेगा. पैट्स के मेडिकल सर्टिफिकेट भी साथ ले जाना होगा.

 

सरकारी या रोडवेज बस

आप अपने पैट्स के साथ सरकारी या रोडवेज बस में भी ट्रैवल कर सकते हैं. आपको अपने डॉगी या बिल्ली को डलिया में रखकर ले जाना पड़ेगा. उनके फेस पर मास्क लगा हो, इस बात का ध्यान जरूर रखें. पैट्स का मेडिकल सर्टिफिकेट हो और उनका टिकट भी लेना पड़ता है.

 

अपनी कार से पैट्स को सफर पर ले जाएं

अगर आप अपनी कार से सफर पर निकल रहे हैं तो आपको अपने डॉगी या किसी और पैट्स को घर पर छोड़ने की जरूरत नहीं है. आप उन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं. आप उन्हें कहीं भी ले जा सकते हैं. बस आप जहां जा रहे हैं, वहां चेक कर लें कि जिस होटल में ठहरने जा रहे हैं, वहां डॉग ले जाने के क्या नियम है. आपके पास मेडिकल प्रमाणपत्र जरूर हो.

 

ये भी पढ़ें



Source link