Peanut Benefits: सर्दियों के मौसम में अगर न खा पाएं बादाम तो मूंगफली से पूरी करें इसकी जरूरत

0
0


Peanut Benefits: मूंगफली (peanut) को गरीबों का बादाम यूं ही नहीं कहा जाता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि मूंगफली कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है और शरीर को बादाम जैसे फायदे भी देती है. इतना ही नहीं ये बादाम (Almond) के मुकाबले काफी सस्ती भी होती है. ऐसे में जो लोग सर्दी के मौसम में बादाम खाने का सामर्थ्य नहीं रखते हैं उनकी सेहत के लिए मूंगफली बादाम का एक बेहतर विकल्प है.

अगर आपका बजट भी बादाम खाने की परमीशन आपको नहीं देता है. तो आप अपनी सेहत सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. आइए जानते हैं मूंगफली के फायदों के बारे में.

मूंगफली खाने के फायदे

बॉडी को एनर्जी देती
मूंगफली खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है जिससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है. इसमें खनिज, विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर, तांबा, फोलेट, विटामिन-ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. जो एनर्जी देने के साथ ही कब्ज को दूर करने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है मूंगफली, जानें कैसे

बॉडी को गर्माहट देती
सर्दियों में मूंगफली खाने से बॉडी में गर्माहट भी बनी रहती है. इतना ही नहीं प्रेग्नेंसी में भी मूंगफली खाना फायदेमंद होता है. क्योंकि माना जाता है कि इससे गर्भस्थ शिशु का विकास बेहतर तरीके से होता है.

खून की कमी दूर करती
मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी मदद करते हैं. इसके साथ ही माना जाता है कि मूंगफली खाने से हार्ट सम्बन्धी रोग होने का खतरा भी काफी कम होता है.

हड्डियां मजबूत करती
हड्डियों को मजबूती देने में भी मूंगफली काफी फायदेमंद मानी जाती है. दरअसल मूंगफली में काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: 30 की उम्र के बाद सेहतमंद बने रहने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

स्किन भी होती है बेहतर
मूंगफली का सेवन आपकी स्किन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इसमें ओमेगा 6 पाया जाता है जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और नम बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं मूंगफली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मददगार बनते हैं. जिससे एंटी एजिंग की दिक्कत भी दूर होती है. 

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

पिछला लेखदिल्‍ली में शीतलहर के साथ हो सकती है नववर्ष की शुरुआत, चार-पांच दिनों में घने कोहरे की भी संभावना
अगला लेखभारतीय रेल के आधुनिकीकरण पर रिकॉर्ड निवेश कर रही है सरकार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।