Paytm पर अब देख सकेंगे रनिंग ट्रेन और PNR का स्टेटस, जानें चेक करने का तरीका

0
0


Photo:FILE Paytm पर अब देख सकेंगे रनिंग ट्रेन और PNR का स्टेट्स

ई-वॉलेट Paytm अब जल्दी ही ज्यादातर लोगों की डेली लाइफ का हिस्सा बनने वाला है। Paytm के जरिए जो लोग अब तक मोबाइल रिचार्ज, टिकेट बुकिंग और डीटीएच रिचार्ज से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए डिजिटल पमेंट कर सकते थे, उन्हें अब एक नई सुविधा मिल गई है। दरअसल Paytm एक नया फीचर लेकर आया है जिसकी मदद से यूजर इसके ऐप और वेबसाइट पर ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR स्टेटस देख सकेंगे। आइए आपको इसे चेक करने का तरीका बताते हैं।

वेबसाइट पर कैसे चेक करें ट्रेन का स्टेटस?

सबसे पहले Paytm की वेबसाइट को ओपन करें और स्क्रॉल डाउन करने के बाद ‘बुक एंड बाय ऑन द प्लेटफॉर्म’ ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद ‘ट्रेन टिकेट ऑप्शन’ पर क्लिक करें और फिर अपना ट्रेन नंबर और ट्रेन का नाम दर्ज करें। इसमें अपना बोर्डिंग स्टेशन और बोर्डिंग डेट सिलेक्ट करें। यहां ‘चेक लाइव स्टेटस’ पर क्लिक करके आप अपनी ट्रेन का स्टेटस देख सकेंगे।

ऐप पर कैसे चेक करें ट्रेन का स्टेटस?

Paytm ऐप पर ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए ऐप को ओपन करने के बाद स्क्रॉल डाउन करके ‘ट्रेन टिकेट स्टेशन’ पर जाएं। अब यहां ‘ट्रेन स्टेशन ऑप्शन’ पर क्लिक करें। अपनी ट्रेन का नंबर दर्ज करें और बोर्डिंग स्टेशन को सिलेक्ट करें। यहां आप ‘चेक लाइव स्टेटस ऑप्शन’ पर क्लिक कर अपनी ट्रेन की पूरी डिटेल्स देख सकेंगे।

वेबसाइट पर कैसे चेक करें PNR स्टेटस?

PNR का स्टेटस चेक करने के लिए Paytm की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करने के बाद स्क्रॉल डाउन करें और ‘बुक एंड बाय ऑन द प्लेटफॉर्म’ऑप्शन को चुनें। अब ‘ट्रेन टिकेट ऑप्शन’ पर क्लिक करें और अपना PNR नंबर दर्ज करें। यहां ‘चेक PNR स्टेटस ऑप्शन’ पर क्लिक करते ही आप इसकी पूरी डिटेल्स देख सकेंगे।

ऐप पर कैसे चेक करें PNR स्टेटस?

Paytm ऐप को ओपन करने के बाद स्क्रॉल डाउन करें और ‘ट्रेन टिकेट सेक्शन’ को चुनें। अब ‘चेक PNR टैब’ पर टैप करें और अपना 10 डिजिट वाला PNR नंबर दर्ज करें। इसके बाद ‘चेक नाउ’ बटन पर क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर PNR स्टेटस दिखने लगेगा।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखविधायिका बनाम न्‍यायपालिका, जगदीप धनखड़ के कमेंट ने नए विवाद को दी हवा..
अगला लेखशरद यादव का जबलपुर से रहा है पुराना गहरा नाता…जानिए उनके ऐतिहासिक उपचुनाव से लोकसभा तक का सफर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।