Parenting Tip: बच्चों में हेल्दी इटिंग हैबिट्स डालने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

0
4


कोरोना काल में बच्चों में मोटापे को रोकने के लिए मां-बाप इन तरीकों को अपना सकते हैं.

लॉकडाउन (Lockdown) में बच्चे घर में रहकर बिंज इटिंग (Binge eating) कर रहे हैं, जिससे बच्चे बीमारियों (Diseases) का शिकार हो रहे हैं.

Healthy Eating Habits in Kids: घर के बाहर कोरोना वायरस (Corona virus) का खतरा है, इसलिए बच्चे घरों में कैद हैं. यहां वो बिंज इटिंग (Binge eating) करके बीमार भी पड़ रहे हैं. बच्चों में वज़न बढ़ने और इससे जुड़ी कई तरह की बीमारियां (Diseases) पनप रही हैं. मोटापे की समस्या हमारे देश में ही बल्कि यह वैश्विक समस्या है. डॉक्टर बताते हैं कि कोरोना काल में बच्चों में मोटापे को रोकने के लिए मां-बाप कुछ तरीके अपना सकते हैं.

द हेल्थ साइट की खबर के अनुसार  पैरेंट्स को चाहिए कि वो छोटी उम्र से ही बच्चों को हेल्दी डाइटिंग के लिए प्रोत्साहित करें. बच्चों को हेल्दी डाइटिंग के साथ ही फिजिकल एक्टिविटी जैसे योग आदि करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. इसके लिए एक्सपर्टस कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनको हम आपसे साझा कर रहे हैं…
हेल्दी डाइट के लिए बच्चों को ऐसे करें तैयार

1.खुराक से ज्यादा खाना न देंमाता-पिता बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए उनकी एपेटाइट से ज़्यादा भोजन परोस देते हैं, जबकि ऐसा करना सही नहीं है. पैरेंट्स को अपने बच्चे की उम्र और हाइट के आधार पर उन्हें भोजन परोसना चाहिए. भोजन देते समय ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे को उससे सही पोषण और पर्याप्त एनर्जी मिले.

2.बच्चों को संतुलित डाइट दें
बैलेंस्ड डायट बच्चों के मानसिक और शरीरिक विकास के लिए सहायक होती है. क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की सही मात्रा होती है. इसीलिए अपने बच्चे के भोजन में सभी आवश्यक चीजों को शामिल करें. इससे बच्चे को फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम समेत सभी न्यूट्रिएंट्स की डेली ज़रूरत पूरी करना भी आसान होता है.

3.सही स्नैक्स का चयन करना सिखाएं
बच्चों को आमतौर पर मीठी और तली-भुनी चीज़ें खाना पसंद होता है. लेकिन, उन्हें यह सह कभी-कभार ही खाने के लिए देना चाहिए. बच्चों को हेल्दी स्नैक्स खिलाने के लिए रोचक तरीके चुनने चाहिए. जैसे, मॉल घूमने जाएं तो उन्हें फ्राइज़ की जगह साल्टेड पॉपकॉर्न खिलाएं या पिकनिक पर ले जाएं तो उन्हें फ्रूट्स और सलाद खाने के लिए दें. मीठा खाने का मन करे तो बच्चों को खजूर, चेरीज़ और अन्य मीठे फल खिलाना शुरू करें.

4.लंच और डिनर का नियम फॉलो करें
घर में लोगों के साथ खाना खाने का एक समय निश्चित करें और उसी समय रोज़ाना परिवार के साथ बच्चों को भी भोजन के लिए प्रोत्साहित करें. क्योंकि, जब आप हेल्दी भोजन खाएंगे, तो आपके बच्चे भी आपको देखकर हेल्दी इटिंग की आदतें अपनाएंगे.

5.खाना खाते समय टीवी- मोबाइल को करें अवाइड
बच्चों को भोजन करते समय टीवी या मोबाइल देखने से मना करना चाहिए. क्योंकि जब बच्चों का भोजन पर पूरी तरह ध्यान होगा तो, उन्हें पेट भर खाने में मदद होगी. इसी तरह ओवरइटिंग से बचाने में भी मदद मिलेगी.


Published by:
Pankaj Soni


First published:
July 7, 2020, 6:43 PM IST





Source link

पिछला लेखव्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा- चीन से विवाद होने पर भारत के साथ रहेंगे; ताकत दिखाने के लिए दक्षिण चीन सागर में युद्धपोत तैनात किए
अगला लेखफरीदाबाद के होटल में विकास दुबे जैसा दिखने वाले शख्स आया नजर, पुलिस पहुंचती उससे पहले हुआ ‘गायब’
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।