Papaya Leaf Benefits: पपीता नहीं, उसका ये हिस्सा खाएं, जड़ से खत्म हो जाएगी गंभीर बीमारी, जानें 5 गजब फायदे

0
1


Papaya Leaf Benefits: पपीता एक टेस्टी फल है. जिसमें अनगिनत पोषण होता है. लेकिन हम आपको पपीता नहीं, बल्कि उसकी पत्तियों के फायदे (Benefits of papaya leaf) के बारे में बता रहे हैं. पपीते के पत्ते गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, पपीते के पत्तों के फायदे पाने के लिए इस्तेमाल करने का तरीका भी पता होना चाहिए. आइए इन सभी जानकारी के बारे में जानते हैं.

अगर पपीते के पत्तों के पोषण (Papaya leaves nutrition) की बात करें, तो इन हरी पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी1, प्रोटीन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन जैसे अनगिनत पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर को कई गजब फायदे देते हैं. आइए पपीते के पत्ते के फायदे जानने से पहले इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लेते हैं.

How to make papaya leaf juice: पपीते के पत्तों का जूस कैसे बनाएं?
पपीते के पत्तों का सेवन करने के लिए आपको पपीते की पत्तियों का जूस बनाना पड़ता है. पपीते के पत्ते का जूस (papaya leaf juice easy recipe) बनाने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप फॉलो करें.

  • सबसे पहले पपीते के 5-6 पत्तों को पानी से साफ कर लें.
  • अब एक पैन में 1 गिलास पानी डालकर उसमें पपीते के पत्ते डाल लें.
  • अब पानी को तबतक उबलने दें, जबतक कि वह आधा गिलास नहीं रह जाता.
  • इसके बाद पानी को छान लें और आपका पपीते के पत्तों का जूस तैयार है.
  • आप इसे गुनगुना करके पी सकते हैं.

Papaya leaf benefits: पपीते के पत्तों के फायदे क्या हैं?
पपीते के पत्तों का जूस (papaya leaf juice benefits) बनाकर पीने से निम्नलिखित फायदे मिलते हैं. जैसे-

  1. डेंगू का इलाज और प्लेटलेट्स बढ़ना: पपीते के पत्ते डेंगू की बीमारी (papaya leaf juice for dengue) में काफी फायदेमंद होते हैं. पपीते के पत्तों का जूस पीने से डेंगू में होने वाली प्लेटलेट्स की कमी (papaya leaf juice to increase platelets) से बचा जा सकता है और डेंगू के लक्षणों से जल्दी राहत पा सकते हैं.
  2. मजबूत पाचन: पपीते की तरह पपीते के पत्तों का रस भी पेट के लिए बढ़िया होता है. इसका सेवन करने से पाचन मजबूत होता है और आपको पेट की दिक्कतें नहीं होती हैं.
  3. लंबे बाल: अगर आपके बाल गिरने लगे हैं और हेयर ग्रोथ (papaya leaf for hair) रुक गई है, तो भी आप पपीते के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं. आपके बाल तेजी से लंबे हो जाएंगे.
  4. डायबिटीज का इलाज: डायबिटीज के हर मरीज को पपीते के पत्तों का जूस (papaya leaf juice for diabetes treatment) पीना चाहिए. यह ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है और कंट्रोल में रखता है.
  5. साफ लिवर: पपीते के पत्ते लिवर भी साफ करने में मदद करते हैं. यह लिवर को नैचुरल तरीके से साफ करते हैं और स्वस्थ बनाते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखRaksha Bandhan पर गिफ्ट देने के लिए बेस्ट हैं ये स्मार्टफोन, आज ही कर लें डील फाइनल
अगला लेखBox Office: एक विलेन को मिला जीरो कॉम्पिटिशन का फायदा, दूसरे वीकेंड भी कमाई जारी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।