Paneer Making Process: घर पर बनाना चाहते हैं पनीर, ये है इसका ‘परफेक्ट तरीका’

0
0


Paneer Making Process: पनीर (Paneer) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. इस फूड आइटम की ये खासियत है कि इससे कई तरह की सब्जियां और डिशेस तैयार की जा सकती हैं. इतना ही नहीं यह सपोर्टिंव इन्ग्रेडिएंट्स के तौर पर भी कई फास्ट फूड में काम आता है. घर में भी जब भी पनीर का कोई आइटम बनाना हो तो हमें मार्केट से ही पनीर लाना पड़ता है. चाहे वो आपकी पसंदीदा सब्जी कड़ाही पनीर, शाही पनीर (Shahi Paneer) या मसाला पनीर हो या फिर पनीर सैंडविच या पनीर पराठा. इन डिशेज के लिए बाजार से लाया जाने वाला पनीर न सिर्फ महंगा पड़ता है बल्कि इसकी क्वालिटी को लेकर भी कई लोगों के मन में शंका बनी रहती है.

आमतौर पर घर पर पनीर बनाने को मुश्किल काम मानते हुए लोग इसे बाजार से लाना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको घर पर ही दूध से पनीर बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं. इसे फॉलो कर आप आसानी से घर में ही बिना मिलावट का ताजा पनीर बना सकते हैं.

पनीर बनाने के लिए सामग्री
फुल क्रीम दूध – 2 लीटर
नींबू रस – 2 टेबल स्पून
ठंडा पानी – 1 लीटर

इसे भी पढ़ें: Rasgulla Chaat Recipe: रसगुल्ला चाट को किया है ट्राई? इस तरह बनाकर लें मज़ा

घर पर इस तरह बनाएं पनीर
मार्केट जैसा नर्म और स्पंजी पनीर घर पर तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें. उसमें दो लीटर दूध पूरा उड़ेल दें. अब उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. जब दूध अच्छी तरह से गर्म हो जाएगा तो उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी डाल दें. यह प्रक्रिया उबले हुए दूध में करें. इसके कुछ देर बाद दूध फट जाएगा. जब दूध अच्छी तरह से फट जाए तो उसमें ठंडा पानी मिला दें और गैस को बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: दूध उबालते वक्त इन टिप्स को करें फॉलो, नहीं होगी दूध की बर्बादी
अब जो दूध फट गया है उसे कपड़े या छन्नी की मदद से छान लें. जब फटे दूध का पानी अच्छी तरह से निथार लिया जाए तो फिर उसे एक मलमल के कपड़े में बांधकर किसी भारी सामान में दबाकर रख दें. कुछ घंटों बाद जब पनीर का सारा पानी कपड़े से निकला जाएगा तो आपका पनीर बनकर तैयार हो जाएगा. घर के बने इसे ताजे पनीर से आप स्वादिष्ट सब्जी बनाकर सभी
को सर्व कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखरेलवे पुल के स्लैब टूटने से नदी में गिरा युवक, तेज धार में बहा
अगला लेखसभी व्यवसायों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी – All businesses will be allowed to reopen | सभी व्यवसायों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी –
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।