Paneer Bread Roll: ब्रेकफास्ट में बच्चों के लिए बनाएं पनीर ब्रेड रोल, 10 मिनट में हो जाएंगे तैयार

0
1


पनीर ब्रेड रोल रेसिपी (Paneer Bread Roll Recipe): बच्चों के लिए नाश्ता तैयार करना सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है. दरअसल चाहे कुछ भी बनाएं अगर वह बच्चों के पसंद का नहीं है तो वे उस फूड आइटम (Food Items) को सिरे से खारिज कर देते हैं. कई बार ब्रेकफास्ट में देर होने की वजह से भी ये नहीं सूझता की आखिर नाश्ते में ऐसा क्या बना दें जो कि न सिर्फ झटपट तैयार हो जाए बल्कि बच्चे उसे खुशी-खुशी खा भी लें. अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना करते हैं तो आज हम आपको पनीर ब्रेड रोल रेसिपी (Paneer Bread Roll Recipe) बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. यह रेसिपी न सिर्फ बनने में काफी आसान है बल्कि यह 10 मिनट से कम वक्त में ही तैयार भी हो जाती है.

इस रेसिपी की सबसे बड़ी बात ये है कि नाश्ते में इसे बच्चों की प्लेट में रखने पर उनका चेहरा खुशी से खिल उठता है. इतना ही नहीं इस नाश्ते को घर के बड़े भी पसंद करते हैं. पनीर ब्रेड रोल अपने आप में अनोखी रेसिपी है. इसकी ब्रेड का क्रिस्पी स्वाद और पनीर की सॉफ्टनेस इस रेसिपी को अन्य के मुकाबले अलग खड़ा करती है.

पनीर ब्रेड रोल के लिए सामग्री
ब्रेड – 6 स्लाइस
पनीर कसा – 1 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
टोमेटो सॉस – 2 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1/4 टी स्पून
घी/तेल – 3 टेबल स्पून
हरी चटनी – 4 टी स्पून
हरा धनिया
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: रेस्तरां जैसी पालक पनीर भुर्जी का लें स्वाद, ऐसे बनाएं

पनीर ब्रेड रोल बनाने की विधि
पनीर ब्रेड रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें. उसमें बारीक किया हुआ पनीर डाल दें. उसके बाद इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट, जीरा पाउडर, गरम मसाला, कश्मीरी लाल मिर्च, टोमेटो सॉस, धनिया पत्ता, नमक सहित अन्य मसाले डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अच्छी तरह से मिलने के बाद हमारी पनीर स्टफिंग भरने के लिए तैयार हो गई है. अब ब्रेड स्लाइस को लें और उनके किनारे वाले भाग को काटकर हटा दें. इसके बाद ब्रेड स्लाइस को लंबा और पतला करते हुए बेल लें.

इसे भी पढ़ें: गुजराती कढ़ी का लें ज़ायका, इस आसान रेसिपी से करें तैयार
जब ब्रेड स्लाइस बेल लें उसके बाद उसमें हल्की हरी चटनी डालकर चारों तरफ फैला दें. अब पनीर के मिश्रण को हाथ में लें और उसे अंगुलियों से दबाते हुए हल्का लंबा कर लें. अब ब्रेड पर इस पनीर मिश्रण को रखकर उसका रोल बना लें. अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रख के गर्म करें. उसमें हल्का तेल डालें और ब्रेड रोल को फ्राई करने के लिए रख दें. अब ब्रेड रोल्स को मीडियम आंच पर थो़ड़ी देर तक फ्राई होने दें.

अब एक ब्रश की सहायता से ब्रेड पर हल्का सा तेल लगा दें. अब ब्रेड रोल्स को पलट दें और चारों तरफ से अच्छी तरह से फ्राई कर लें. इस तरह हमारी पनीर ब्रेड रोल बनकर तैयार हो चुकी है. इसे टोमेटो सॉस या चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखउत्तराखंड के कुमाऊं में रिकॉर्ड बारिश, मुक्तेश्वर में टूटा 107 साल का रिकॉर्ड
अगला लेखWeather Report: बिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट, बिजली गिरने की भी आशंका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।