one nation one charger, एक ही चार्जर से चार्ज होंगे पूरे घर के डिवाइसेज, जल्द ही आएगा One Nation One Charger का नियम – one charger for all devices may announce soon modi government check benefits

0
1


नई दिल्ली। One Nation One Charger: केंद्र सरकार वन नेशन वन चार्जर को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। इसके तहत सभी डिवाइसेज के लिए एक ही चार्जर होगा और आपको अलग-अलग चार्जर रखने की जरूरत नहीं होगी। इस मामले को लेकर आज एक बैठक होननी है जिसमें मोबाइल फोन के कॉमन चार्जर को लेकर चर्चा होगी। खबरों की मानें तो इस बैठक की अध्यक्षता कंज्यूमर अफेयर सेक्रेट्री रोहित कुमार सिंह करेंगे। बता दें कि बैठक में सिर्फ स्मार्टफोन के लिए ही नहीं बल्कि लैपटॉप के चार्जर्स पर भी चर्चा हो सकती है।

अभी की बात करें तो, Xiaomi, Realme, OPPO, Vivo, OnePlus, Motorola और Samsung जैसे प्रमुख स्मार्टफोन प्लेयर्स अपने स्मार्टफोन के लिए USB टाइप-सी चार्जिंग स्लॉट देता है। इनमें से कुछ कंपनियां बॉक्स में चार्जर नहीं देती हैं। जबकि कई कंपनियां ऐसी हैं जो फास्ट चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-ए से यूएसबी टाइप-सी केबल और बॉक्स में चार्जर उपलब्ध कराती हैं। Apple एकमात्र टॉप स्मार्टफोन ब्रांड है जिसके पास iPhone में लाइटनिंग चार्जिंग स्लॉट है।

यूएन की तरह, अगर भारत सभी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की सुविधा देना अनिवार्य कर देता है, तो ऐप्पल को आईफोन पर टाइप-सी पोर्ट पर स्विच करना होगा। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि वर्ष 2024 के आईफोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया जा सकता है। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि अमेरिका में भी कॉमन चार्जर का नियम लागू किया जा सकता है।

अगर भारत में ऐसा हो जाता है तो यूजर्स को काफी सुविधा हो जाएगी। यूजर्स केवल एक ही चार्जर का इस्तेमाल कर सारी डिवाइसेज को चार्ज कर पाएंगे। कहा तो यह भी जा सकता है कि पूरी फैमिली एक ही चार्ज का इस्तेमाल कर पाएगी। साथ ही उन्हें किसी भी एक्सट्रा चार्जर के लिए पैसे नहीं देने होंगे।



Source link

पिछला लेखजन्माष्टमी पर घर में ऐसे सजाएं कान्हा जी की झांकी, दूर होगा वास्तु दोष आएगी सुख -समृद्धि
अगला लेखशराब के नशे में धुत दिखे राहत फतेह अली खान: चाचा के मैनेजर को कहा नुसरत फतेह अली खान, वीडियो देख भड़के फैंस
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।