Oily Skin: ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए बार-बार ना धोएं चेहरा, चेहरे पर छिड़कें सिर्फ ये चीज

0
2


जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें बाहर निकलते ही चेहरे पर तेल, पसीना आदि महसूस होने लगता है. जिससे राहत पाने के लिए वह बार-बार फेस वॉश करते हैं. लेकिन बार-बार चेहरा धोना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि, इससे चेहरे की प्राकृतिक नमी छिन सकती है और त्वचा डैमेज हो सकती है. इसके साथ ही आपको मॉश्चराइजर आदि का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है.

लेकिन ऑयली स्किन से बचने के लिए चेहरा धोने के अलावा भी कई विकल्प मौजूद हैं. जिससे आप चेहरे पर अतिरिक्त तेल व पसीने से भी छुटकारा पा सकते हैं और आपकी त्वचा भी डैमेज नहीं होगी. आइए फेस वॉश के इन विकल्प के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: 

गुलाबजल स्प्रे
आप अपने साथ एक गुलाबजल स्प्रे की छोटी बोतल रख सकते हैं. बाजार में यह आसानी से उपलब्ध होती है. जब भी आपको चेहरे पर तेल-पसीना महसूस होने लगे, तो इसे चेहरे पर स्प्रे कर लें और फिर कॉटन या किसी सूती कपड़े से साफ कर लें. इससे आपको इंस्टेंट ताजगी मिलेगी.

तुलसी स्प्रे
गुलाबजल की तरह आप तुलसी स्प्रे का भी उपयोग कर सकते हो. इसे घर पर बनाना काफी आसान है. एक कप पानी में 3-4 तुलसी की पत्तियां डालकर हल्की आंच पर 2-3 मिनट पकाएं. इसके बाद आंच से उतारकर मिक्सचर ठंडा कर लें और फिर किसी स्प्रे बोतल में भर लें. जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें, इससे मुंहासों से भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: 

ग्रीन टी
मोटापे से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी का काफी सेवन किया होगा. लेकिन इसे फेसवॉश के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए घर से निकलने से पहले एक कप ग्रीन टी तैयार करें और फिर उसे ठंडा कर लें. अब ग्रीन टी को स्प्रे बोतल में भरकर अपने साथ रखें और जरूरत पड़ने पर चेहरे पर स्प्रे करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

पिछला लेखदुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 23 करोड़ 42 लाख, मरने वालों का आंकड़ा 47 लाख 9 हजार के पार – Global Covid-19 cases reached 23.42 crores | दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 23 करोड़ 42 लाख, मरने वालों का आंकड़ा 47 लाख 9 हजार के पार –
अगला लेखआज सिद्ध योग में रखें इंदिरा एकादशी व्रत, जीवन–मरण के चक्र से मिलेगी मुक्ति
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।