Nitin Gadkari: हाइड्रोजन, मल्टी स्टोरी सड़क से उड़ने वाली बस तक, नितिन गडकरी की भविष्य की 10 अनोखी योजनाएं

0
0


देश की पहली डबल डेकर एसी इलेक्ट्रिक बस गुरुवार को मुंबई की सड़कों पर दौड़ती हुए दिखाई दी। इसका उद्घाटन केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया। नितिन गडकरी एक और वजह से चर्चा में हैं। भाजपा ने उन्हें पार्टी की सर्व शक्तिमान इकाई पार्लियामेंट्री बोर्ड से हटा दिया है। इसे लेकर सबके अपने तर्क हैं। क्या है ऐसा जो गडकरी को कभी रोडकरी तो कभी सभी दलों, जिसमें विरोधी भी शामिल हैं, का चहेता बनाता है? आइए जानते हैं गडकरी की शख्सियत को दिखाने वाली कुछ ऐसी ही अनोखी योजनाओं के बारे में, जो गडकरी को खास बनाती है...

 

1. हाइड्रोजन से चले गाड़ियां, ट्रेन और फ्लाइट: नितिन गडकरी ने एक इंटरव्यू में बताया है कि वह चाहते हैं कि देश में पानी से हाइड्रोजन तैयार हो। इससे गाड़ियां, हवाई जहाज, ट्रेन चल सके। फार्मास्यूटिकल, कैमिकल, मैकेनिकल, स्टील इंडस्ट्रीज सब हाइड्रोजन से चले। अगर ऐसा होता है तो देश से वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण पूरी तरह से खत्म हो सकता है। 

 

2. ध्वनि प्रदूषण खत्म करने के लिए हॉर्न सिस्टम बदलेगा: नितिन गडकरी ने ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए देश की गाड़ियों से हॉर्न सिस्टम को भी बदलने का फैसला लिया है। गडकरी का कहना है कि अब हॉर्न कर्कश नहीं होगा, मधुर आवाज निकलेगी। मतलब अब गाड़ियों का हॉर्न भारतीय म्यूजिक पर बजेगा। नए हॉर्न में बांसुरी, तबला, वायलिन, हारमोनियम जैसे वाद्ययंत्रों की आवाज का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही परिवहन मंत्रालय की तरफ से कानून लाया जा सकता है। 

 

3. इलेक्ट्रिक गाड़ियां: नितिन गडकरी ने 2030 तक देशभर से पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों को खत्म करने की योजना बनाई है। इसकी जगह इलेक्ट्रिक कार, बस, बाइक व अन्य गाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। गुरुवार को ही मुंबई में देश की पहली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस को लॉन्च किया गया। इस दौरान नितिन गडकरी खुद मौजूद थे। 

 

4. ट्रैफिक कम करने के लिए मल्टीस्टोरी सड़क का निर्माण: देश में ट्रैफिक की स्थिति काफी खराब है। इस समस्या से निपटने के लिए नितिन गडकरी ने मल्टी स्टोरी सड़कों पर काम करना शुरू किया है। पुणे में नीचे सड़क उसके ऊपर फ्लाई ओवर फिर उसके ऊपर फ्लाई ओवर, नागपुर में नीचे रोड, ऊपर फ्लाई ओवर और उसके ऊपर मेट्रो चलनी शुरू हो गईं हैं। इसी तरह चेन्नई में इसी तरह मल्टी स्टोरी रोड बन रहीं हैं। जोधपुर समेत अन्य कई शहरों में इसपर काम शुरू हुआ है। 

 



Source link

पिछला लेख​​हाथ से न जाने दें सीबीएसई में नौकरी करने का सुनहरा मौका, आवेदन कर​ने का अंतिम मौका आज
अगला लेखNEET Answer Key 2022: कभी भी आ सकती है नीट की आंसर-की, ये है डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।