NIOS 12th Exam 2021 cancelled: एनआईओएस 12वीं परीक्षा रद्द, ऐसे बनेगा रिजल्ट, अंक सुधार का भी विकल्प

0
1


हाइलाइट्स:

  • NIOS 12वीं की परीक्षा भी रद्द।
  • पहले ही कैंसिल हो चुके हैं 10वीं के एग्जाम।
  • ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया से बनेगा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट।

NIOS Class 12 Exam 2021 cancelled: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत। एनआईओएस ने कक्षा 12वीं परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है। कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के मद्देनजर छात्रों की सुरक्षा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा रद्द कर दी गई है। छात्रों के मूल्यांकन के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेकिया (Objective Criteria for evaluating) जल्द जारी किया जाएगा। सीनियर सेकेंडरी कोर्सेस के प्रैक्टिल और थ्योरी, दोनों एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से 12वीं के छात्रों को एग्जाम कैंसिल होने की सूचना दी है। उन्होंने ट्विट किया कि, “हमारे छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुए, NIOS कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है। जल्द ही घोषित किए जाने वाले ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। इससे करीब 1.75 लाख छात्रों को फायदा होगा।

NIOS 10वीं एग्जाम पहले ही हो चुके हैं रद्द
इससे पहले, NIOS ने मई में ही 10वीं (सेकंडरी कोर्सेस) की थ्योरी व प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। हालांकि, एनआईओएस द्वारा जारी एक नोटिस में यह भी कहा गया था कि, जो स्टूडेंट्स ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर जारी किए गए रिजल्ट से खुश नहीं होंगे, उन्हें कोविड-19 स्थिति की सुधरने के बाद पब्लिक एग्जाम या ऑन डिमांड एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:JAC Class 10, 12 Board Exam 2021: झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा नहीं हुई रद्द, Fake नोटिस वायरल

ये छात्र दे सकेंगे 12वीं की परीक्षा
जून में होने वाली 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। एनआईओएस द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है, उसे परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल होने पर सार्वजनिक परीक्षा या ऑन-डिमांड परीक्षा के माध्यम से उपस्थित होने का विकल्प दिया जाएगा। सार्वजनिक परीक्षा या ओडीई में ऐसी परिस्थितियों में संबंधित शिक्षार्थी का परिणाम अंतिम माना जाएगा।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Result 2021: इस महीने जारी हो सकते हैं सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट? अधिकारी ने दी ये सूचना

सीबीएसई परिणाम के लिए बनी 12 सदस्यों की कमेटी
सीबीएसई (CBSE) की तर्ज पर परीक्षा रद्द करने के निर्णय की घोषणा की गई है और मानदंड भी उसी तर्ज पर होने की उम्मीद है। सीबीएसई के लिए 12 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है जो 10 दिनों में परिणाम मानदंड के संबंध में अपना अंतिम फैसला रखेगी।



Source link

पिछला लेखडेविड वॉर्नर अब बने टाइगर श्रॉफ, आलिया भट्ट के साथ लगाए ठुमके, लोगों को खूब पसंद आ रहा वीडियो
अगला लेखiphone 13 full specifications: अरे वाह, आईफोन में अब स्पेस की कमी नहीं रहेगी, iPhone 13 Series में मिल सकता है 1TB स्टोरेज ऑप्शन – apple upcoming flagship smartphone iphone 13 series models will have 1tb storage, see specifications
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।