New Update For Windows: विंडोज 7 के लिये माइक्रोसॉफ्ट का नया अपडेट क्या है? जानिए यहां

0
0


Photo:CANVA विंडोज 7 और विंडोज 8.1 अपडेट

Microsoft New Update: माइक्रोसॉफ्ट ने एक बड़ा अपडेट देते हुये नयी जानकारी साझा की है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को पूर्णतः बंद करने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिये माइक्रोसॉफ्ट अब कोई भी सिस्टम अपडेट और सिक्योरिटी अपडेट जारी नहीं की जाएगी। इसके साथ ही विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिये कोई भी टेक्निकल सपोर्ट अब नहीं दिया जायेगा।

पहले दी गयी थी जानकारी, इस तारीख से यह नया अपडेट प्रभावी

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को साल 2022 में इसे बंद करने के बाबत सूचित किया था। अब माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कहा गया कि जनवरी के दूसरे सप्ताह से विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए कोई अपडेट और सपोर्ट नहीं दी जाएगी।

यह है जल्द बंद करने की वजह

बता दें कि विंडोज अब अपने उत्पादों में काफी आगे है। ऐसे में इन्हें बंद करने का फैसला यूजर्स की सहूलियत के लिये लिया गया है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज के नये वर्जन ज्यादा प्रभावी और आसानी से हैंडल होने वाले हैं। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट पुराने वर्जन में अपनी टीमों को खपाना नहीं चाहती है।

ऐसे हुई थी विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के जाने की शुरुआत

अक्टूबर, 2022 में माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा करते हुये कहा था कि वह विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिये गूगल क्रोम ब्राउजर का सपोर्ट जल्द ही बंद कर रहा है, जोकि 7 फरवरी, 2023 के बाद प्रभावी होगा। इसके साथ ही वेब व्यू- 2 का फीचर भी 10 जनवरी, 2023 से बंद कर दिया गया है। 

ये हो सकता है खतरा

मौजूदा समय में 27 मिलियन से अधिक लोग विंडोज एक्सपी, विंडोज 7 और 8 को यूज कर रहें हैं। दूसरी ओर माइक्रोसॉफ्ट की ओर से अपडेट बंद होने पर इन पर हैकर्स की निगाहें रहेंगी और बग आने का खतरा बढ़ेगा।

Latest Business News





Source link

पिछला लेखप्रिंस हैरी ने किताब में नहीं बताए कई राज: डर था कि भाई और पिता कभी माफ नहीं करेंगे
अगला लेखWhatsApp 2023 में पेश कर सकता है ये नए फीचर, यहां देखिए पूरी लिस्ट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।