NEET , JEE Main 2020: नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाएं कराने को लेकर स्थिति पर समिति की सिफारिशें कल

0
3


NEET , JEE Main 2020: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाएं कराने को लेकर स्थिति की समीक्षा करने के लिए समिति गठित की है।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने समिति से रिपोर्ट मांगी है कि क्या इस महीने की 15 तारीख के बाद परीक्षा कराने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं या नहीं। यह समिति नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के प्रमुख विनीत जोशी की अध्यक्षता में बनी है। यह समिति कल तक अपनी सिफारिशें भेजेगी।

दरअसल कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए अभिभावकों में परीक्षा को सुरक्षित तरीके से कराने को लेकर चिंता है। इसी को देखते हुए मंत्रालय ने समिति का गठन किया है जो कल बताएगी कि परीक्षा को स्थगित करने की जरूरत है या नहीं।  

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के डीजी और अन्य विशेषज्ञों की ये समिति देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण मामलों के बीच स्थिति की समीक्षा करेगी और नीट और जेईई परीक्षा के आयोजन को लेकर कल तक अपनी सिफारिशें देगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि वर्तमान हालातों और अभ्यर्थियों व उनके अभिभावकों की ओर से लगातार आ रहे अनुरोधों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

नीट परीक्षा और जेईई क्रमश: मेडिकल कॉलेजों में और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। ये परीक्षाएं 15 जुलाई के बाद आयोजित होने वाली हैं। ये दोनों परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है। हर साल लाखों स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं। जेईई परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच और नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जानी है। 

मानव संसाधन विकास मंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, ‘मौजूदा स्थितियों और JEE एवं NEET परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स व उनके पेरेंट्स की ओर से मिले अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए एक समिति गठित की गई है जिसमें एनटीए के डीजी और अन्य एक्सपर्ट्स होंगे। ये समिति कल तक अपनी सिफारिशें पेश करेगी।





Source link

पिछला लेखअब 65 की उम्र से ऊपर के लोग और कोरोना मरीज कर सकेंगे पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल, बिहार चुनाव में लागू होगा नया नियम
अगला लेखइस्तीफे की मांग के बीच ओली थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे, राष्ट्रपति से मुलाकात की; बजट सत्र भी स्थगित
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।