Neem ke fayde: इन बीमारियों का सबसे सस्ता इलाज है नीम, मगर इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

0
1


Neem ke fayde: नीम त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि नीम की पत्ती और तेल त्वाचा के साथ-साथ सैकड़ों बीमारियों को सही कर सकते हैं. आज हम आपको नीम के पत्ते के फायदे बताने वाले हैं. इसके अलावा आपको बताएंगे नीम को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें नीम खुजली दूर करता है साथ ही कई स्किन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करता. तो चलिए जानते हैं नीम के फायदे और नीम का इस्तेमाल कैसे करें.

नीम के फायदे

– आपको जानकर हैरानी होगी कि नीम के पत्ते पथरी में भी फायदेमंद होते हैं. यह गुर्दे की पथरी को निकालने का काम करता हैं. इसके लिए आपको नीम के पत्तों को सुखा लेना होगा और उसे फिर उसे भून लेना होगा. इसकी दो से तीन ग्राम राख को गुनगुने पानी के साथ खाएं.
– नीम दाद, खुजली की समस्या को दूर करने का काम करता हैं. बरसात के मौसम में लोगों को दाद, खुजली की समस्या ज्यादा होती है. ऐसे में नीम के तेल का उपयोग करना काफी लाभदायक माना जाता है. इसके अलावा आप नीम की पत्तियों को पानी में पका कर उस पानी से भी नहा सकते हैं. 
– डायबिटीज के लिए नीम काफी फायदेमंद माना जाता है. कई स्टडी में देखा गया है कि नीम ब्लड शुगर को मैंटेन करने का काम करता है. इसके लिए आपको रोजाना 7 से 8 नीम की पत्तियों का सेवन करना होगा.
– अगर आपके शरीर पर दाग धब्बे हैं तो नीम उसको दूर करने का काम करता है. इसके लिए आपको नीम का तेल धब्बों वाली जगह पर लगाना होगा.
– जिन लोगों को दातों में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए नीम बेहद मुफीद माना जाता है. जो लोग इस दिक्कत से परेशान है उन्हें नीम के तेल को पानी में मिला कर कुल्ला करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Baal jhadna roke: बाल झड़ने का जड़ से करना हैं को इलाज, तो अपनाए यह घरेलू रामबाण नुस्खे

इन बातों का रखें खास ख्याल

– कई लोगों को नीम के तेल से एलर्जी हो जाती है. ऐसे में इस तेल को स्किन पर थोड़ा लगा कर देख लें.
– गर्भवति महिलाओं को नीम का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी बेहद जरूरी है.
– नीम के पत्तों को उपयोग में लाने से पहले आधा घंटा पानी में भिगो लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखऋषि सुनक के बयानों पर बिफरा ड्रैगन: चीन ने कहा- हमें खतरा क्यों बताया जा रहा, ब्रिटेन के मामलों में दखलंदाजी नहीं करते
अगला लेखतेलुगू फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा फैसला: 1 अगस्त से फिल्मों की शूटिंग बंद होगी, इंडस्ट्री को री-स्ट्रक्चर करने के लिए लिया यह फैसला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।