Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना का जानें सही मुहूर्त, 13 अप्रैल से आरंभ हो रहा है नवरात्रि पर्व

0
1


Chaitra Navratri 2021 Ghatasthapana: चैत्र मास का आरंभ हो चुका है. चैत्र मास में ही चैत्र नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस वर्ष पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि का पर्व 13 अप्रैल से आरंभ हो रहा है. नवरात्रि के प्रथम दिन घटस्थापना की जाती है. इसके साथ ही नवरात्रि का पर्व आरंभ हो जाता है. नवरात्रि में कलश स्थापना यानि घटस्थापना शुभ मुहूर्त में करना चाहिए.

नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में नियमों का पालन महत्वपूर्ण माना गया है. नवरात्रि में विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. चैत्र नवरात्रि में मां की पूजा करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती है वहीं सुख, समृद्धि और जीवन में शांति बनी रहती है.

चैत्र नवरात्रि में नवमी की तिथि कब है?

पंचांग के अनुसार 13 अप्रैल मंगलवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि से नवरात्रि का पर्व शुभारंभ होगा. नवमी की तिथि 21 अप्रैल को पड़ेगी. वहीं नवरात्रि व्रत पारण 22 अप्रैल दशमी की तिथि को किया जाएगा.

घटस्थापना मुहूर्त कब है?

घटस्थापना से ही नवरात्रि की पूजा का विधिवत आरंभ माना जाता है. नवरात्रि में घटस्थापना का विशेष महत्व होता है. पंचांग के अनुसार 13 अप्रैल को घटस्थापना की जाएगी. इस दिन घटस्थापना का मुहूर्त प्रात: 05 बजकर 28 मिनट से सुबह 10 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. घटस्थापना के लिए मिट्टी के पात्र में सात प्रकार के अनाज बोए जाते हैं. इसके उपरांत पात्र के ऊपर कलश की स्थापना करें. कलश में जल भरें. इसमें गंगाजल भी मिलाएं. कलश पर कलावा बांधें. कलश के मुख पर आम या अशोक के पत्ते रख दें. फिर जटा नारियल को कलावा को बांध दें. लाल कपड़े में नारियल को लपेट कर कलश के ऊपर रखें.

जय हनुमान ज्ञान गुण सागर: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा से शनिदेव प्रसन्न होते हैं, इन राशियों पर है शनि की साढे़साती और ढैय्या



Source link

पिछला लेखमहाराष्ट्र: दिलीप वलसे पाटिल को मिली गृह विभाग की जिम्मेदारी, कभी शरद पवार के PA हुआ करते थे
अगला लेखUPSC EPFO EO/AO Exam date 2021: यूपीएससी ने एनफोर्समेंट ऑफिसर, अकाउंट ऑफिसर भर्ती परीक्षा की तारीख का किया ऐलान, यहां करें चेक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।