Nag Panchami 2022: नागपंचमी पर घर के बाहर लिखें 1 नाम, घर में कभी प्रवेश नहीं करेंगे सांप!

0
1


Nag panchami 2022: सावन की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार नागपंचमी 2 अगस्त (Nag panchami 2022 Date) को है. इस दिन नागदेवता की पूजा का विधान है. पौराणिक मन्याताओं के अनुसार सावन की पंचमी तिथि सर्पों को बहुत प्रिय है क्योंकि इस दिन सर्वसर्पों का विनाश होने से बचा था. प्राचीन काल से ही नाग से जुड़ी एक परंपरा चली आ रही है.

कहते हैं घर की बाहरी दीवार पर एक ऋषि का नाम लिखने से नाग कभी घर में प्रवेश नहीं करते. आइए जानते हैं क्या कहती है पौराणिक कथा.

सर्प दंश से बचाते हैं ये ऋषि

सांप का नाम सुनते ही मन में डर पैदा हो जाता है. ऐसे में प्राचीन समय से चली आ रही एक परंपरा आज भी कुछ जगहों पर प्रचलित है. मान्यता है कि घर की बाहरी दीवार पर  ‘आस्तिक मुनि की दुहाई’ वाक्य लिखने से सांप कभी घर में प्रवेश नहीं करते. इस मान्यता के पीछे एक पौराणिक कथा भी है.

क्या कहती है पौराणिक कथा

महाभारत काल में शमीक मुनि के शाप के वजह से तक्षक नाग ने राजा परीक्षित को डंस लिया था. पिता की मृत्यु का बदला लेने के लिए परीक्षित के पुत्र जनमेजय ने सभी सर्पों का नाश करने के लिए सर्पेष्टि यज्ञ का आयोजन किया था. इस यज्ञ के प्रभाव से संसार के समस्त नाग-नागिन स्वंय अग्निकुंड की तरफ खींचे जा रहे थे. एक-एक कर सभी सर्प भस्म होने लगे. नागों ने अपने संरक्षण हेतु महान ऋषि आस्तिक मुनि से उन्हें बचाने की प्रार्थना की. ब्रह्माजी के वरदान के कारण आस्तिक मुनि ने इस यज्ञ को समाप्त करवाकर नागों के प्राण बचाए थे. तब नागों ने आस्तिक मुनि को वचन दिया कि वो उस स्थान पर कभी प्रवेश नहीं करेंगे जहां आस्तिक मुनि का नाम लिखा होगा. जहां नागों की पूजा होगी उस घर में कभी सर्प दंश का भय नहीं रहेगा. इसी परंपरा के चलते लोग अपने घर के बाहर दीवारों पर आस्तिक मुनि का नाम लिखते हैं.

Nag Panchami 2022: नाग पंचमी पर कैसे करें घर के द्वार पर नाग देवता की पूजा, यहां जानें विधि

Chanakya Niti: इस खूबी वाले व्यक्ति को हराना है मुश्किल, सारी कोशिशें हो जाती हैं नाकाम

Sawan Shukrawar Totka: इलायची का ये टोटका बना सकता है धनवान, सावन शुक्रवार को अपनाएं

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.



Source link

पिछला लेखRilee Rossouw: 6 साल तक टीम से रहा बाहर, जब वापसी की तो मचा दिया तांडव, खेली करियर की बेस्ट पारी
अगला लेखPomegranate Peel Benefits: चेहरे पर कमाल का असर करते हैं अनार के छिलके, मिलेगी मक्खन-सी मुलायम त्वचा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।