Moong Dal Payasam Recipe: डेजर्ट में बनाना है कुछ स्पेशल तो ट्राई करें मूंग दाल पायसम

0
0


मूंग दाल पायसम (Moong Dal Payasam): मूंग का दाल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सुपाच्य भी होता है. छोटे बच्चों को भी इस दाल से बनी खिचड़ी खिलाई जाती है. पौष्टिक गुणों से भरपूर इस दाल का हलवा भी लाजवाब बनता है. घी में तर मूंग दाल का हलवा सोचते ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन यह डिश अक्सर सर्दियों में खाई जाती है.

अगर आप मूंग दाल के मीठे ज़ायके को मिस कर रहे हैं, तो आज हम इसी दाल की ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जिसका मौसम से कोई मतलब नहीं है. आप जब चाहें इसे बनाकर खा सकते हैं. जी हां मूंग दाल पायसम एक ऐसी रेसिपी है, जिसे दक्षिण भारत के तकरीबन हर क्षेत्र में ख़ास तौर पर बनाया जाता है. इसे परुप्पु पायसम के नाम से भी जाना जाता है. अगर इस डिश को सुनकर आपके मुंह में पानी आ रहा है, तो जानिए इसे बनाने की आसान विधि.

सामग्री
मूंग दाल – ½
कटोरी घी – 4 टेबल स्पून
काजू – 1 टेबलस्पून (टुकड़ों में कटे हुए)
किशमिश – 1 टेबल स्पू
छुहारे – 1 टेबल स्पून
नारियल – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नारियल का दूध – 200 एमएल
गुड़ – 100 ग्राम

ये भी पढ़ें : Fruit Sandwich Recipe: फ्रूट सैंडविच से करें दिन की शुरुआत, मिलेगा भरपूर पोषण

मूंग दाल पायसम बनाने का तरीका
मूंग दाल को ड्राई करें. इसे तब तक भूनें जब तक इसका रंग हल्का लाल न हो जाए और इससे खुशबू न आने लगे. जब दाल भुन जाए, तब इसमें 3 कप पानी डालकर 2 सीटी आने तक दाल को कुकर में उबाल लें. एक पैन में घी गर्म करे और इसमें काजू, छुहारे, किशमिश और बारीक कटे नारियल को धीमी आंच पर बारी-बारी से भुनकर निकाल लें. एक बर्तन में 2 कप पानी गर्म करें और इसमें गुड़ के ढेले डालें. इसे लगातार चलाते रहें, ताकि गुड़ पैन से चिपके नहीं.

ये भी पढ़ें : Murukku Recipe: साउथ इंडियन स्नैक्स मुरुक्कू को करें ट्राई, आसान है रेसिपी

जब गुड़ के ढेले पानी में अच्छी तरह घुल जाएं, तब इसे छानकर एक बर्तन में रख लें. एक अलग पैन में मूंग दाल डालें और इसमें गुड़ का पानी मिलाएं. जब दाल अच्छी तरह घुल जाए और इसमें उबाल आने लगे तब इसमें नारियल का दूध मिलाएं. ध्यान रहे कि दूध डालने के बाद पायसम में उबाल न आने दें. गैस बंद कर दें और इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर पायसम को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखे दें. ठंडे पायसम को डिनर के बाद डेजर्ट के तौर पर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

पिछला लेखकाम की बात: कैसे चेक करें अपने व्हीकल का इंश्योरेंस स्टेटस? देखें पूरी प्रॉसेस
अगला लेखApple iPad पर मिल पर मिल रही 18 हजार की छूट, बस डील करते समय रखें ये ध्यान – apple ipad 9th gen flipkart best price exchange offer buy online
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।