होम लाइफस्टाइल फैशन Moong Dal Pakodi Recipe: ट्राई करें मूंग दाल की पकौड़ी की लाजवाब...

Moong Dal Pakodi Recipe: ट्राई करें मूंग दाल की पकौड़ी की लाजवाब रेसिपी, Video भी देखें

0
0


हाइलाइट्स

पकौड़ियां बनाने के लिए मूंग दाल को 2-3 घंटे के लिए भिगो कर रखें.
पकौड़ियों के लिए बैटर को ज्यादा पतला या गाढ़ा नहीं बनाना है.

मूंद दाल पकौड़ी की रेसिपी (Moong Dal Pakodi Recipe): सुहाने मौसम में आपने अक्सर घर पर आलू-प्याज की पकौड़ियां तो जरूर खाई होंगी. पकौड़ी और चाय किसी के भी मूड को बेहतर कर सकती हैं. हांलाकि, आलू-प्याज के अलावा भी कई चीजों से पकौड़ियां बनाई जा सकती हैं. क्या आपने मूंद दाल की टेस्टी पकौड़ियां खाई हैं?

दरअसल, @recipeanarecipes यूजरनेम से बने इंस्टाग्राम अकाउंट पर मूंग दाल पकौड़ी बनाने की रेसिपी का वीडियो शेयर किया गया है. जिसमें पकौड़ी बनाने के आसान स्टेप्स बताए गए हैं. साथ ही टमाटर-धनिये की चटपटी चटनी बनाने का तरीका भी बताया गया है. आप भी आज ये वीडियो देखकर इस डिश को ट्राई कर सकते हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं कि इसे बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

मूंद दाल की पकौड़ियां बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

  • 2 कप मूंद दाल
  • 2 चम्मच पिसी हुई अदरक
  • 3-4 लहसुन की कलियां
  • 1 बारीक कटा बड़ा प्याज
  • 1 टमाटर
  • आधा कप बारीक कटा हरा धनिया
  • नमक
  • काली मिर्च
  • आधा चम्मच साबुत धनिया

यहां देखें वीडियो-

मूंद दाल की पकौड़ियां बनाने का तरीका

मूंद दाल की पकौड़ियां बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को धो कर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद इसे मिक्सी में पीस लें. अब मूंग दाल के पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और बारीक कटा या कद्दूकस किया हुआ प्याज डालें. बारीक कटा हरा धनिया डालें. अदरक का पेस्ट डालें.

यह भी पढ़ें- कभी ट्राई किए हैं चिली अप्पे? स्वाद चख कर हो जाएंगे इस डिश के दीवाने, Video भी देखें

बारीक कटा हरा धनिया, साबुत धनिया, काली मिर्च और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिश्रण को अच्छे से चलाते हुए फेंटे. ज्यादा गाढ़ा या पतला पेस्ट नहीं बनाना है. इसे थोड़ी देर ऐसे ही रख दें. तब तक टमाटर को 4 टुकड़ों में काट कर मिक्सी में डालें. इसमें हरे धनिये की पत्तियां, जिंजर-गार्लिक और नमक डाल लें और थोड़ा पानी डाल कर चटनी पीस लें. इसे गार्निश करने के लिए बारीक कटे प्याज और हरे धनिये का इस्तेमाल करें.

यह भी देखें- VIDEO: ‘लिटिल मास्टर शेफ’ ने मम्मी के लिए बनाई ‘चॉकलेट मिल्क टी’, इस बच्ची की मासूमियत जीत लेगी दिल

अब एक कढ़ाही लें और उसमें रिफाइंड ऑयल या तेल डालें. इसमें पकौड़े के लिए तैयार बैटर से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण ले कर डालें और तल लें. इसी तरह सारी पकौड़ियां तैयार करें. मूंग दाल की पकौड़ियों को प्लेट में निकाल लें. बेहतरीन तरीके से सजाने के लिए भेल वाली कोन की तरह पेपर की एक कोन बनाएं और उसमें पकौड़ियों को डालें. इसके साथ एक ट्रे में चटनी की कटोरी रखें और सर्व करें. सबको ये डिश बहुत पसंद आएगी. इसे आप शाम के नाश्ते में या दिन में कभी भी बना कर खा सकते हैं.

Tags: Famous Recipes, Food Recipe, Instagram video, Lifestyle





Source link