Monsoon Special Recipe: मानसून में ट्राई करें महाराष्ट्र का पॉपुलर मिसल पाव, जानें इसकी रेसिपी

0
0


Misal Pav Recipe: महाराष्ट्र(Mahrashtra) की इस स्पेशल चटपटी रेसिपी की यही खासियत है कि आप चाहें तो इसे ब्रेकफास्ट में खाएं, लंच में या फिर डिनर में. ये आपको हर समय पेट भरे रहने का सबसे सस्ता और हेल्दी नाश्ता का ऑप्शन देती है. इसकी लोकप्रियता अब दूसरे शहरों में भी तेजी से फैलती जा रही है. वैसे तो यह महाराष्ट्र के हर शहर के गली नुक्कड़ में आसानी से मिल जाता है. आइए जानते हैं महाराष्ट्र स्पेशल मिसल पाव(Misal Pav Recipe) तक हर तबके के पहुंच की रेसिपी.

मिसल पाव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
अंकुरित मोठ
हल्दी
नमक
पानी 
तेल
अदरक 
प्याज बारक कटा हुआ
लहसुन
सूखा नारियल
माटो बारीक कटा हुआ

सरसो 
जीरा
करी पत्ते
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
गरम मसाला
मिक्सचर
हरा धनिया
पाव
नींबू

मिसल पाव बनाने का तरीका
मिसल पाव बनाने के लिए सबसे पहले अंकुरित मोठ, हल्दी, पानी को प्रेशर कुकर में डाल कर दबाल आने तक सिटी लगा लें. तब तक मसाला तैयार कर लें.  इसके लिए तेल गर्म करें और उसमें अदरक, प्याज, लहसुन, सूखा नारियल, माटो का पानी डालकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें.

अब एक बड़ा कढ़ाई लें और उसमें तेल गर्म करें और फिर सरसों, जीरा और करी पत्ता डालें. अब हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और मसाला डालें. जब मसाला फ्राई हो जाएं तो तैयार पेस्ट को डाल लें और अच्छे से भूनें. जब मसाला से तेल छूटने लगे तो इसमें पकी हुई मटकी, गुड़ और नमक डाल दें. फिर इसमें पानी डालें और अच्छे से पकाएं. मिसल को ढक कर उबाल आने तक पकालें. मिसल पक जाए तो इसे सर्व करने के लिए एक प्लेट में मिसल को धनिया पत्ता से गार्निश के साथ पाव और लेमन कटी प्याज को सर्व करें.

ये भी पढ़ें:  Weight Loss Recipe: वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं टेस्टी गुजराती खिचड़ी, जानें इसकी रेसिपी

World Hepatitis Day 2022: हेपेटाइटिस से हो सकता है किडनी को नुकसान, जानें बचने के उपाय



Source link

पिछला लेखनाश्ते में खाना शुरू करें ये चीज, रुई की तरह जल जाएगी चर्बी, 1 बार खरीदकर महीनों तक खाएं
अगला लेखNag Panchami 2022: नाग पंचमी पर घर के द्वार पर क्यों बनाते हैं नाग देवता, जानें कैसे करें पूजा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।