Modi Cabinet: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिया इस्तीफा, ऐसी रही है प्रोफाइल

0
2


हाइलाइट्स:

  • मोदी कैबिनेट में फेरबदल
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दिया इस्तीफा
  • मई 2019 में बने थे एचआरडी मिनिस्टर

Education Minister Nishank Resigns: वर्ष 2019 में एनडीए की सत्ता में वापसी के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार किया जा रहा है। आज शाम 6 बजे मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) का विस्तार किया जाएगा। नये मंत्रिमंडल की घोषणा होगी। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे से एक दिन पहले ही निशंक ने जेईई मेन के बचे दो सत्रों की तारीखों की घोषणा की थी।

निशंक ने आज यानी बुधवार, 07 जुलाई को केंद्रीय शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दिया। निशंक ने कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य के कारणों से इस्तीफा दिया है। गौरतलब है कि रमेश पोखरियाल निशंक 21 अप्रैल 2021 को कोरोना (Covid-19) संक्रमित पाये गये थे। कोविड की वजह से स्वास्थ्य में परेशानियों के कारण जून 2021 में उन्हें एम्स (AIIMS) में भर्ती किया गया था।

Ramesh Pokhariyal Nishank Career: ऐसा रहा है करियर
उत्तराखंड (Uttarakhand) के पोखरियाल हरिद्वार की सीट लोकसभा सांसद हैं। 2019 में लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत बनने के बाद 31 मई 2019 को उन्हें केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) बनाया गया था। बाद में एचआरडी मिनिस्ट्री का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय किया गया। जिसके बाद पोखरियाल के पद का नाम बदलकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री हो गया।
ये भी पढ़ें : Govt Jobs Exam: सरकारी नौकरियों के लिए कब और कैसे होगा CET, आई डीटेल

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में आने से पहले पोखरिलाय उत्तराखंड के 5वें मुख्यमंत्री (Uttarakhand CM) भी रहे। उनका कार्यकाल 2009 से लेकर 2011 तक रहा था। वह 16वीं लोकसभा (Lok Sabha) के सदस्य और गवर्नमेंट एश्योरेंस पर बनी कमेटी के चेयरपर्सन भी रह चुके हैं। साहित्य से प्रेम करने वाले निशंक को उनके उपन्यासों, कहानियों और कविताओं के लिए भी जाना जाता है। वह रोज अपने ट्विटर हैंडल @DrRPNishank पर कविताएं पोस्ट करते हैं।



Source link

पिछला लेखस्ट्रेस से जुड़े ऐसे मिथक, जो जिंदगी के लिए हैं खतरनाक
अगला लेखयूपीएससी ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज के 838 पदों पर निकाली भर्तियां, यहां जानें डिटेल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।