Mithali raj retirement: भरतनाट्यम करने वाली एयरफोर्स ऑफिसर की बेटी, जिसने भारतीय महिला क्रिकेट को बुलंदी तक पहुंचाया

0
1


नई दिल्ली: महिला क्रिकेट की महानतम खिलाड़ियों में से एक मिताली राज ने दो दशक लंबे शानदार करियर के बाद बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। मिताली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 232 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रिकॉर्ड 7805 रन बनाए। उन्होंने 12 टेस्ट और 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

यह 39 वर्षीय बल्लेबाज पहले ही टी-20 प्रारूप से संन्यास ले चुकी है और मार्च में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में भारत का अभियान खत्म होने के बाद उनके संन्यास लेने की उम्मीद की जा रही थी।

10 साल की उम्र से खेल रही क्रिकेट
राजस्थान के जोधपुर में एक तमिल परिवार में मिताली का जन्म हुआ। 10 साल की उम्र में मिताली ने क्रिकेट खेलना शुरू किया और 7 साल बाद वह भारतीय टीम का हिस्सा थीं। अपने पहले ही वनडे इंटरनेशनल मैच में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ सेंचुरी लगा दी थी। यह साल 1999 था जब आयरलैंड के खिलाफ मिताली ने 14 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

डांसर बनने का था शौक
मिताली राज बचपन में भरत नाट्यम डांसर बनना चाहती थीं, लेकिन एयरफोर्स में अधिकारी रहे उनके पिता ने क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। उसके बाद धीरे-धीरे वह इस दिशा में बढ़ने लगीं। उन्हें किताबे पढ़ने का भी शौक है। मैच के दौरान डगआउट या पविलियन में वह अकसर किताब पढ़ते देखी जा चुकी हैं।

रेकॉर्ड्स बताता है महानता
मिताली ने अपने करियर में 220 वनडे मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 51.32 की औसत, 7 शतक और 59 अर्द्धशतकों की मदद से 7391 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 1 शतक और 4 अर्द्धशतक के साथ कुल 699 रन बनाए हैं। मिताली का टी-20 इंटरनेशनल मैचों में प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है। 89 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में मिताली ने 37 की औसत से 2364 रन बनाए हैं।



Source link

पिछला लेखUP Board Result 2022: यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षा में करेंगे टॉप तो 1 लाख रुपये के साथ दिए जाएंगे ये प्राइज
अगला लेखPradosh Vrat Katha : इस कथा को पढ़ने और सुनने के बाद ही मिलेगा प्रदोष व्रत का फल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।