Microwave Negative Effects : अगर आप कर रहे हैं माइक्रोवेव का इस्तेमाल तो जान लें इसके साइड इफेक्ट

0
2


Side Effects of Microwave: आमतौर पर लोगों को ठंडा खाना पसंद नहीं होता. जल्दबाज़ी में हम और आप बचे हुए खाने को झट से माइक्रोवेव में गर्म कर खा लेते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि माइक्रोवेव जितनी जल्दी आपके खाने को गर्म करता है. उससे अधिक आपको नुकसान दे देता है. नियमित रूप से खाना गर्म करने के लिए ओवन का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से होने वाले नुकसानों के बारे में: 

1. न्यूट्रिएंट्स की कमी
माइक्रोवेव खाने में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन और मिनरल्स को खत्म कर देता है. यानी जब भी आप अपने खाने को माइक्रोवेव में गर्म करते हैं तो आप अपने खाने के पोषण लाभों से चूक जाते हैं जो उसमें माइक्रोवेव करने से पहले मौजूद थे.

2.इम्यून सिस्टम को कमज़ोर करना
माइक्रोवेव से खाना गर्म करने से आपके ब्लड सीरम लेवल और लिम्फ ग्लैंड्स पर प्रभाव पड़ता है.जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है.

3. कैंसर का खतरा
जब आप सब्जियों को माइक्रोवेव में रखते हैं तो इसमें मौज़ूद एसेंशियल मिनरल्स फ्री रेडिकल्स में बदल जाते हैं. जिससे आपकी बॉडी में कैंसर की गतिविधि हो सकती है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि किसी भी सब्जी को माइक्रोवेव में गर्म न करें क्योंकि इससे गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

4. मेंटल इश्यू
माइक्रोवेव ओवन में नियमित रूप से तैयार भोजन खाने से मेंटल इश्यू हो सकता है. अगर आप ज्यादातर माइक्रोवेव में गर्म खाने का सेवन करते हैं तो हार्मोन्स की ग्रोथ कम हो जाती है.

5.डिहाइड्रेशन की परेशानी
माइक्रोवेव फूड के कारण आप शरीर में डिहाइड्रेशन का सामना कर सकते हैं. यह माइक्रोवेव भोजन को पानी के पार्टिकल्स द्वारा पकाता है और उसमें पानी की मात्रा को कम करता है. जिसके परिणामस्वरूप भोजन ड्राई होता है.





Source link

पिछला लेखभारतीय ने लॉकडाउन में घर पर बना दिया प्लेन: एयरक्राफ्ट को बेटी का नाम दिया, फैमिली के साथ पूरा ब्रिटेन घूम आए
अगला लेखबॉडी को डिटॉक्स करने का आयुर्वेदिक उपाय, एकदम क्लीन हो जाएंगी आंतें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।