Methi Chole Recipe: डिनर में लाजवाब स्वाद के लिए बेस्ट है मेथी छोले, डायबिटीज को भी रखता है कंट्रोल, खाएंगे तो कहेंगे वाह

0
0


Methi Chole Recipe for diabetes: अगर आप डिनर में रोज-रोज एक ही तरह के डिश से बोर हो गए हैं तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है मेथी छोले रेसिपी. छोले के कारण यह छोले-भटूरे का स्वाद भी देगा. पर सबसे अच्छी बात यह है कि छोले में मेथी मिला देने से यानी मेथी छोले खाने से डायबिटीज कंट्रोल रहेगा क्योंकि मेथी में ब्लड शुगर को कम करने का गुण पाया जाता है. हेल्थ लाइन की खबर के मुताबिक यह बात रिसर्च में साबित हो चुकी है कि मेथी ब्लड शुगर को कम करता है. इसके अलावा मेथी टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ाता है और स्तनपान करा चुकी महिलाओं में दूध के उत्पादन को भी बढ़ाता है. वहीं मेथी की चाय तनाव और एंग्जाइटी को भी कम करती है. मेथी खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को भी कम कर देता है. तो आइए जानते हैं कि मेथी छोले की रेसिपी को किस तरह बनाया जाए ताकि यह शानदार डिनर बन जाए.

मेथी छोले बनाने के लिए सामग्री
रात में 8 घंटे तक भिगोया हुआ काबुली चना     3 कप
धोया हुआ मेथी के पत्ते                                   4 कप
घी                                                               2 चम्मच
जीरा                                                            2 चम्मच
तेजपत्ता                                                       2
कटा हुआ प्याज                                           4
कटी हुई हरी मिर्च                                        2
हल्दी पाउडर                                              1 चम्मच
मिर्च पाउडर                                               2 चम्मच
गरम मसाला                                              1 चम्मच
धनिया पाउडर                                           2 चम्मच
टमाटर कटा हुआ                                       4

छोले मेथी बनाने की विधि
सबसे पहले भीगे हुए छोले को प्रेशर कुकर में 7 से 8 सीटी तक पकाना चाहिए. इसे पकाकर अलग रख लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालें. इसके बाद जीरा, तेजपत्ता, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और कटा हुए प्याज डालें. इसमें नमक, हल्दी पाउडर और टमाटर भी डाल दें और इसे मिलाकर कुछ देर मध्यम आंच पर पकाएं. अब इसके बाद इसमें मेथी के पत्ते को मिला दें. फिर लाल मिर्च के पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर और धनिया पाउडर भी मिला दें. धीमी आंच पर कुछ देर तक भूनें. इसके साथ ही इसमें पका हुआ छोले भी रख दें. धीमी आंच पर कुछ देर चलाएं. कुछ ही देर में आपका मेथी छोला तैयार हो जाएगा.

Tags: Food, Lifestyle



Source link

पिछला लेखआ रही Creta Electric, मारुति की ईवी को मिलेगी सीधी टक्कर, 6 नई कारें लॉन्च करेगी Hyundai
अगला लेखमणिपुर में 11 करोड़ रुपए मूल्य का मादक पदार्थ जब्त, दो गिरफ्तार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।