Mental Stress: खाना बनाते वक्त की ये गलती तो बढ़ सकता है आपके तनाव का लेवल

0
0


आज के दौर में बिजी शेड्यूल और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के कारण हर कोई तनाव में रहते हैं. हम जैसा जीवन जीते हैं, उसका हमारी मेंटल हेल्थ पर सीधा और गहरा असर पड़ता है. रिसर्च के अनुसार, काम का लोड, पारिवारिक समस्या या फिर जिम्मेदारियों के कारण तनाव रहता है. इसके अलावा, अगर आप अपनी डाइट में ठीक से ध्यान नहीं देते हैं तो इसका भी आपकी मेंटल हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है. रिसर्च के अनुसार, डाइट में ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से मानसिक तनाव बढ़ सकता है. कुछ लोग खाने में ज्यादा नमक डालते हैं, उनकी यह आदत सेहत के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकती है.

कितना सकता है तनाव
हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाना चाहते हैं तो नमक का सेवन बिल्कुल कम करना होगा. एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादा नमक के सेवन से तनाव का लेवल 75% तक बढ़ सकता है, जो पूरी सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

क्या कहता है WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, अच्छी सेहत के लिए एक व्यक्ति को दिनभर में करीब 6 ग्राम नमक खाना चाहिए. हालांकि, ज्यादातर लोग दिनभर में 9 ग्राम नमक का सेवन कर लेता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. इसके अलावा, आपके व्यवहार में भी बदलाव आ सकता है.

चूहों पर हुआ टेस्ट
यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग स्कॉटलैंड में वैज्ञानिकों ने नमक के प्रभाव को जानने के लिए चूहों पर एक स्टडी की. कम नमक खाने वाले चूहों की तुलना में ज्यादा खाने वाले चूहों का स्ट्रेस हार्मोन काफी बढ़ गया. एक्सपर्ट की मानें तो अधिक नमक से शरीर में जीन की प्रतिक्रिया बढ़ जाती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखनये साल में अगर फिटनेस का रिजॉल्यूशन लिया है तो इन 5 सामानों को घर में जरूर रखें
अगला लेखSBI Clerk Prelims Result 2022: एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स रिजल्ट जल्द होगा जारी, इन स्टेप्स से करें चेक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।