Men’s Health: नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या होगी दूर, किचन में रखी इस चीज का इस्तेमाल करें पुरुष

0
0


Hing Benefits: हमारा किचन किसी खजाने से कम नहीं है. यहां रखी हर एक चीज का इस्तेमाल कोई ना कोई समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है. इन्हीं में से एक है हींग. हर घर में दाल को बनती ही होगी और स्वाद के लिए महिलाएं उसमें हींग का तड़का जरूरी लगती होगी. हींग खाने को स्वादिष्ट तो बनाता है साथ ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पेट दर्द, अपच और उल्टी जैसी कई समस्याओं को दूर करने में भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है. हींग को अंग्रेजी में एस्फोटिडा कहा जाता है जो कि एस्टीफेड नामक पेड़ की जड़ से बनता है. पुरुष की सेहत के लिए हींग काफी फायदेमंद होता है. आज हम जानेंगे कि हींग पुरुषों को किस तरह लाभ पहुंचा है.

1. जिन भी पुरुषों को नपुंसकता (erectile dysfunction) और शीघ्रपतन की समस्या होती है उन्हें हींग का सेवन जरूर करना चाहिए. इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए हींग का सेवन फायदेमंद होता है. एक गिलास गुनगुने पानी में हींग का पाउडर मिलाकर पीएं. इससे आपका ब्लड फ्लो तेज होगा. इसके अलावा, खांसी और ब्रोंकाइटिस की समस्या को दूर करने के लिए आधा चम्मच शहद में हींग पाउडर और अदरक का रस मिलाएं खाएं. आपको तुरंत राहत मिलेगी.

2. हींग एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाता है. इसकी एंटी-कार्सिनोजेनिक क्षमता कैंसर सेल्स (कैंसर के लिए हींग) को बढ़ने से रोकते हैं.

3. अगर आप दांतों की दर्द से परेशान हैं तो हींग आपकी मदद कर सकता है. जब कभी आपके दांतों में दर्द हो तो हींग का सेवन करें. इसके अलावा, गुनगुने पानी में हींग डालकर गरारे करने से मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं.

खाली पेट हींग खाने के फायदे

  • पाचन तंत्र अच्छा होता है
  • पेट दर्द से राहत
  • ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है
  • सिर दर्द को कम करता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.





Source link

पिछला लेखअनन्या पांडे ने बताया- डेब्यू से पहले सुहाना खान, शनाया कपूर ने नहीं मांगी उनसे सलाह
अगला लेखयूपी में धर्मांतरण मामले में पादरी को जमानत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।