Mangodi ki Kadhi: ऐसे बनाएं मंगोड़ी की कढ़ी, नहीं भूलेंगे कभी इसका जायका 

0
2


Mangodi ki Kadhi: इस बार अगर आप दाल, सब्‍जी नहीं बनाना चाहते तो आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन (Best Option) है मंगोड़ी की कढ़ी. यह जहां खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट (Tasty) होती है, वहीं इसे बनाना भी बेहद आसान है. मिनटों में तैयार होने वाली मंगोड़ी की कढ़ी आपके खाने का स्‍वाद बढ़ा देगी. आप एक बार खाएंगे औेर बार बार मांगेंगे. आप इसे रोटी के अलावा चावल से भी खा सकते हैं. इसका जायका सभी के साथ अच्‍छा लगता है. तो आइए जानें दाल मंगोड़ी की कढ़ी बनाने का तरीका-

मंगोड़ी की कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
बेसन -1 कप
मंगोड़ी तली हुई – 1 कप
दही – 2 कप
तेल – 3 टेबल स्पून
हींग – 1-2 पिंच
राई- आधा छोटी चम्मच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
मैथी दाना – आधा छोटी चम्मच
अदरक लहसुन प्‍याज का पेस्‍ट
हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – आधा छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 2 छोटे चम्‍मच
हरा धनिया – बारीक कटा हुआ
नमक – स्वादानुसार

ये भी पढ़ें – Achari Aloo Parwal Recipe: मिनटों में होगा तैयार अचारी आलू परवल

मंगोड़ी की कढ़ी बनाने का तरीका
कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को अच्छे से छान लीजिए. इसके बाद एक गहरे बर्तन में दही को मथ लें और बेसन में दही को मिला कर इसे अच्‍छदी तरह मिला लें, ताकि इसमें गुठलियां बाकी न रहें. अब बेसन और दही के घोल को एक गहरे बर्तन में निकालकर इसमें 7-8 कप पानी मिला लीजिए. अब आंच पर कड़ाही में तेल चढ़ाएं. गर्म होने पर इसमें राई, जीरा, हींग और मेथी डालकर तड़का लगाएं. इसके बाद इसमें हल्दी, धनिया, मिर्च पाउडर और अदरक, लहसुन, प्‍याज का पेस्‍ट डालें. पहले से भूनी हई मूंग दाल की मंगोड़ी भी इसमें डालें और ऊपर से डेढ़ कप पानी डालकर मद्धम आंच पर तब तक पकाएं जब तक मंगोड़ी मुलायम न हो जाएं.

ये भी पढ़ें – Mixed Veg Recipe: डिनर में बनाइए टेस्‍टी मिक्स वेज, स्‍वाद ऐसा कि जी न भरे

इसके बाद इसमें कढ़ी के लिए तैयार किया गया बेसन और दही का घोल डालकर उबाल आने तक लगातार चलाएं. फिर इसमें नमक डालें और चलाएं. आंच कम करके कढ़ी को 10 से 15 मिनट तक आराम से पकने दें. बीच बीच में कढ़ी को चमचे से चलाते रहें. जब कढ़ी के ऊपर बेसन की मलाई जैसे परत दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि तैयार हो गयी है तैयार है आपकी मंगोड़ी की कढ़ी. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर चावल या चपाती के साथ खाएं.





Source link

पिछला लेखअब नहीं पड़ेगा नींद में खलल, मस्जिद ने वीसी के घर की तरफ से हटाया लाउडस्पीकर
अगला लेखसरकारी नौकरी: जिला पंचायत छत्तीसगढ़ ने 93 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, बिना आवेदन शुल्क 23 मार्च तक करें अप्लाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।