Mango Halwa Recipe: फादर्स डे पर अपने पिता को स्पेशल फील कराने के लिए बनाएं मैंगो हलवा

0
0


मैंगो हलवा रेसिपी (Mango Halwa Recipe): मैंगो हलवा स्वाद और सेहत से भरपूर रेसिपी है. फादर्स डे (Father’s Day 2022) पर इस बार अगर आप अपने पिता को स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो उनके लिए मैंगो हलवा बनाकर सरप्राइज दे सकते हैं. गर्मियों में ताजे रसीले आम से बना मैंगो हलवा काफी स्वादिष्ट लगता है. ये रेसिपी हर उम्र के लोगों को पसंद आती है, इसे किसी खास दिन भी बनाया जा सकता है. आम से कई तरह की डिशेस बनाई जाती हैं. इसमें मैंगो शरबत, आमरस, मैंगो शेक काफी फेमस है लेकिन स्पेशल स्वाद वाला मैंगो हलवा एक अलग ही जायका देगा.
मैंगो हलवा एक ऐसी रेसिपी है जो किसी भी वक्त बनाकर खायी जा सकती है. आप इसे ब्रेकफास्ट में या फिर डिनर के बाद डेजर्ट में भी ले सकते हैं. मैंगो हलवा बनाने की रेसिपी काफी आसान है. इसे थोड़े वक्त में ही तैयार किया जा सकता है.

मैंगो हलवा बनाने के लिए सामग्री
सूजी – डेढ़ कप
आम का गूदा – 2 कप
घी – 1 कप
दूध – 1 कप
ड्राई फ्रूट्स कटे – 1 कप
इलायची पाउडर – आधा चम्मच
मैंगो एसेंस – आवश्यकतानुसार
चीनी – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Pan Petha Roll Recipe: तरबूज के छिलकों से ऐसे बनाएं मिठास से भरा पान पेठा रोल

मैंगो हलवा बनाने की विधि
मैंगो हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आम लें और उसके छिलके उतारकर उसका गूदा निकालकर एक बड़े बाउल में जमा कर लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो इसमें सूजी डाल दें और उसे करछी से चलाते हुए भूनें. 4-5 मिनट में सूजी का रंग सुनहरा हो जाएगा. इसे तब तक भूनने के बाद गैस को बंद कर दें. ध्यान रहे कि सूजी को धीमी आंच में भूनना है.

इसे भी पढ़ें: दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए पिएं मैंगो-बनाना स्मूदी

अब सूजी में आम का गूदा और दूध डालकर अच्छे से मिक्स करें और पकने दें. 3-4 मिनट तक मिश्रण को पकाने के बाद इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, स्वादानुसार चीनी, मैंगो एसेंस और इलायची पाउडर डालकर सभी को मिक्स कर लें. अब कड़ाही को ढककर हलवे को 5-7 मिनट और पकने दें. बीच-बीच में हलवे को चलाते रहें. जब हलवे की भीनी-भीनी खुशबू आने लगे तो गैस को बंद कर दें. आपका स्वादिष्ट मैंगो हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले ऊपर से ड्राई फ्रूट्स, थोड़ी सी केसर के रेशे से गार्निश की जा सकती है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

पिछला लेखआषाढ़ माह में कब -कब है एकादशी, जानें व्रत के नियम, तिथि और पूजन सामग्री लिस्ट
अगला लेखIND vs SA 5th T20 Live: बारिश की वजह से खेल रुका, अब तक नहीं फेंकी जा सकी है एक भी गेंद, भारत की पहले बल्लेबाजी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।