Makhana Halwa Recipe: पोषण से भरपूर मखाना हलवा से शुरू करें दिन, रहेंगे एनर्जेटिक, मिलेगा दमदार स्वाद

0
0


हाइलाइट्स

पोषण से भरपूर मखाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
मखाना का सेवन दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है.

मखाना हलवा रेसिपी (Makhana Halwa Recipe): मखाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ड्राई फ्रूट है. सर्दियों के मौसम में दिन की शुरुआत मखाना हलवा से की जा सकती है. पोषण से भरपूर मखाना हलवा पौष्टिकता से भरपूर होता है. मखाना आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में भी मदद करता है. फलाहार में भी मखाना हलवा बनाकर खाया जाता है. आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं और दिन की शुरुआत हेल्दी फूड से करना चाहते हैं तो मखाना हलवा के विकल्प को आजमा सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना काफी सरल है और मखाना हलवा कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है.

मखाना हलवा का स्वाद अगर आपको भी पसंद है और आप अपनी हेल्थ को लेकर भी अलर्ट हैं तो ये रेसिपी आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी. अगर अब तक इस रेसिपी को आपने ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे आसानी से ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रूटीन स्नैक्स के बजाय ट्राई करें क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न, स्वाद सभी करेंगे पसंद, 15 मिनट में होगी तैयार

मखाना हलवा बनाने के लिए सामग्री
मखाना – 4 कप
दूध – 4 कप
देसी घी – जरुरत के मुताबिक
चीनी 1/2 कप

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं प्रोटीन रिच पनीर सलाद, दिन की होगी हेल्दी शुरुआत, 5 मिनट में हो जाता है तैयार

मखाना हलवा बनाने की विधि
पोषण से भरपूर मखाना हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में मखाने डालें और उन्हें मीडियम आंच पर ड्राई रोस्ट कर लें. अब मखाने बाउल में निकालकर कुछ देर ठंडे होने के लिए रख दें. इसके बाद मिक्सर जार में डालकर मखाने दरदरे पीस लें. अब कड़ाही में देसी घी डालें और उसके पिघल जाने पर पिसे हुए मखाना को कड़ाही में डालें और उन्हें चलाते हुए भून लें. मखाने तब तक भूनना है जब तक कि उनका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए.

इस दौरान गैस की फ्लेम को धीमी कर दें और कड़ाही मेथ थोड़ा-थोड़ा करते हुए दूध डालते जाएं. इस दौरान करछी की सहायता से मखाने को चलाते भी जाएं. इसके बाद हलवे में स्वादानुसार चीनी मिलाएं. हलवे के साथ चीनी को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद हलवा पकने दें. हलवा चलाते हुए 8-10 मिनट तक पकाना है. जब हलवा भीनी खुशबू देने लगे और कड़ाही छोड़ना शुरू कर दे तो गैस बंद कर दें. ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी और हेल्दी मखाना हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे गर्मागर्म ही सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

पिछला लेखPeas Peal Recipe: मटर से भी टेस्टी लगते हैं मटर के छिलके, जानिए इनसे कौन-कौन सी डिश बन सकती है?
अगला लेखउर्फी जावेद के लिए किराये का घर ढूंढना हुआ मुश्किल, बताया आखिर मकान क्यों नहीं दे रहे हिंदू और मुस्लिम मकान मालिक
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।