Mahabharat Katha: भानुमति कौन थीं? दुर्योधन से था गहरा रिश्ता, इस कला में थीं निपुण

0
1


Duryodhan Wife Bhanumati: महाभारत(Mahabharat) के शक्तिशाली पात्रों की बात हो तो दुर्योधन(Duryodhan) नाम सबसे ऊपर शामिल किया जा सकता है. वो दुर्योधन ही था जिसके कारण महाभारत का युद्ध(Mahabharat Yudha) कुरुक्षेत्र में लड़ा गया. इस पात्र के बारे में ज्यादातर लोग सब कुछ जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुर्योधन का विवाद किसके साथ हुआ था. उनकी पत्नी का नाम था भानुमति जो काम्बोज के राज चंद्रवर्मा के घर जन्मी थीं. 

इस कला में निपुण थीं भानुमति
दुर्योधन अति बलशाली था जिसे हराना हर किसी के बसकी बात नही थी.  उसके बाजुओं मे अत्यंत ताकत थी लेकिन गांधारी ने सती पर्व में जिक्र किया है कि भानुमति कुश्ती में माहिर थीं और वो भी ऐसी कि कई बार अपने पति दुर्योधन को भी हरा देती थीं. सिर्फ शरीर से मजबूत ही नहीं बल्कि भानुमति अत्यंत सुंदर और कुशाग्र बुद्धि वाली स्त्री थी. 

ऐसे हुआ था दुर्योधन से विवाह
कहा जाता है कि जब राजा चंद्रवर्मा ने बेटी का स्वयंवर आयोजित किया तो उसमें बड़े बड़े राजाओं के साथ दुर्योधन ने भी हिस्सा लिया था. जब उन्होंने भानुमति को वरमाला लेकर दुर्योधन ने राज महल में आते हुए देखा तो मोहित हो उठे और जबरन माला अपने गले में डलवा ली. इससे बाकी राजा क्रोधित और युद्ध के लिए उतारू हो गए. लेकिन दुर्योधन ने पहले कर्ण को परास्त करने की शर्त रखी और जब कर्ण से राजाओं ने युद्ध किया तो सभी हार गए. इस तरह भानुमति को दुर्योधन से विवाद करना पड़ा. 

दो बच्चो को दिया जन्म
भानुमति ने दुर्योधन से विवाह के बाद दो बच्चों को जन्म दिया. बेटा लक्ष्मण औप बेटी लक्ष्मणा. बेटी का विवाह कृष्ण की जाम्बवन्ती से उत्पन्न संतान साम्ब से हुआ. तो लक्ष्मण की मृत्यु युद्ध में अभिमन्यु ने की थी.    

ये भी पढ़ेः Ramayana: माता सीता ने Hanuman जी को प्रदान की थी ये अष्ट सिद्धियां, इनसे होते हैं अपार चमत्कार



Source link

पिछला लेखHeart Health: कोरोना में 20 मिनट रखें अपने दिल का ख्याल, रोज करें ये 5 एक्सरसाइज
अगला लेखExercise: कोरोना में घर पर करें ये 3 सिंपल एक्सरसाइज, जानिए पूरा तरीका
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।