Lunar Eclipse 2020: क्या है उपछाया चंद्रग्रहण? पढ़ें भारत में कब और कहाँ दिखाई देगा चंद्रग्रहण

0
4



Chandra Grahan time and date 2020: इस साल यानी 2020 का तीसरा चंद्रग्रहण 5 जुलाई दिन रविवार को लगाने जा रहा है. भारतीय समय के अनुसार यह चंद्रग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और 11 बजकर 22 मिनट पर यह चंद्र ग्रहण समाप्त होगा. यह चंद्र ग्रहण 11 बजकर 22 मिनट पर अपने चरम पर होगा. यह चंद्रग्रहण 2 घंटे 43 मिनट की अवधि तक रहेगा. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यह ग्रहण धनु राशि में लगने जा रहा है.

उपछाया चंद्र ग्रहण क्या है?

5 जुलाई को लगने वाला चंद्रग्रहण, उपछाया चंद्र ग्रहण है. इस दिन गुरु पूर्णिमा भी है जो एक अद्भुत संयोग बन रहा है.

जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है अर्थात सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में होते है तो चंद्रग्रहण होता है. लेकिन जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में तो होती है परन्तु तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते हैं तो उपछाया चंद्रग्रहण होता है.

भारत में कब और कहां दिखेगा यह उपछाया चंद्रग्रहण?

5 जुलाई को लगने वाला यह चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. कुछ ज्योतिषशास्त्रियों का मानना है कि चूँकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए इसका असर भारत में नहीं पड़ेगा. यह चंद्रग्रहण मुख्य रूप से यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पैसिफिक और अंटार्टिका में दिखाई देगा. वहां के लोग इस चंद्र ग्रहण को देख सकेंगें.

चंद्रग्रहण का सूतक काल

ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार यह चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ऐसी स्थिति में इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. मान्यता है कि चंद्रग्रहण लगाने के 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू होता है लेकिन यह चंद्रग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण है इसलिए इसमें सूतक काल नहीं माना जायेगा क्योंकि उपछाया चंद्रग्रहण में सूतक काल को मान्यता नहीं दी जाती है.



Source link

पिछला लेखसड़क 2: इस कारण Aalia, Mukesh और Mahesh Bhatt के खिलाफ दर्ज हुआ मामला
अगला लेखघर में अकेली थी महिला, पति के दोस्त ने किया दुष्कर्म, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।