Lauki Halwa Recipe: कल है सावन का पहला मंगला गौरी व्रत, व्रत में खाएं लौकी का हलवा

0
2


Lauki Halwa For Sawan 2021 Mangla Gauri Vrat: कल सावन का पहला मंगला गौरी व्रत है. लौकी का हलवा को लौकी, ड्राई फ्रूट्स, चीनी, खोया और दूध की मदद से बनाया जाता है. लौकी का हलवा काफी टेस्टी और हेल्दी होता है. इसे दूधी हलवा भी कहा जाता है. व्रत के लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. आज हम आपके लिए लाए हैं लौकी का हलवा बनाने की विधि…

लौकी का हलवा बनाने के लिए स‌ामग्री

लौकी: 1 1/2 किलो

चीनी पिसी हुई: 500 ग्राम

काजू:20 कतरे हुए

बादाम- 20 कतरे हुए

मावा (खोया): 3000 ग्राम

फुल क्रीम दूध: 2 कप

देसी घी: 75 ग्राम

इलायची: 10

लौकी का हलवा रेसिपी

लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को पानी से धो लें. फिर छिलनी से इसके छिलकों को छील लें. लौकी को बड़े टुकड़ों में काटकर इसे कद्दूकस कर लें. बीज हटा दें. अब कढ़ाई को गैस पर चढ़ाएं. इसमें लौकी के लच्छे और दूध डालकर पकने दें. बीच बीच में इसे चलाते भी रहें ताकि ये तली पर लगे नहीं. जब तक दूध एकदम कम न हो जाए इसे पकाते रहें. ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) को छोटे-छोटे टुकड़ों मे काट लें और इलायची को भी कूटकर पाउडर बना लें. जब लौकी में मौजूद दूध पूरी तरह से खत्म हो जाए तो लौकी में पिसी हुई चीनी डालकर मिक्स करें. जब तक चीनी पूरी तरह से हलवे में मिक्स न हो जाए तब तक इसे पकाते रहें. इसे बीच बीच में चलाते भी रहें.

दूसरी कढ़ाई को गैस पर चढ़ाएं और इसमें मावा डालकर भूनें. आंच बीच की ही रखें. मावा को तब तक भूनें जब तक कि यह हल्का सा रंग न बदल ले. जब मावा से घी निकलकर अलग होने लगे तो समझ जाएं कि मावा अच्छे से तैयार हो गया है. अब इसे एक बर्तन में निकाल लें. अब कढ़ाई में घी डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें पहले से पकाई हुई लौकी डालकर अच्छे से चलाते हुए कम से कम 4 मिनट तक भूनें. जब लौकी भून जाए तब इसमें तैयार किया गया मावा, ड्राई फ्रूट्स डालकर पकाएं. बीच बीच में चलाते रहें. लीजिए 5 मिनट में लौकी का स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार है. इसे एक बर्तन में निकाल लें. ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखस्टाफ नर्स के हजारों पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख नजदीक, ऐसे करें आवेदन
अगला लेखसरकारी नौकरी: नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड ने ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, 13 जुलाई आवेदन की आखिरी तारीख
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।