होम मनोरंजन Laal Singh Chaddha Vs Forrest Gump: लाल सिंह चड्ढा और फॉरेस्ट गंप...

Laal Singh Chaddha Vs Forrest Gump: लाल सिंह चड्ढा और फॉरेस्ट गंप में हैं ये 6 बड़े अंतर, तीसरी वजह पर भी हुआ बवाल

0
1


Laal Singh Chaddha Vs Forrest Gump: आमिर खान (Aamir Khan) और करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) की फिल्म लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha) बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम साबित हुई है। ये बात तो सभी जानते हैं कि लाल सिंह चड्ढा, ऑस्कर विनिंग फिल्म फॉरेस्ट गंप (Forrest Gump) की ऑफिशियल अडेप्टेशन फिल्म है। लाल सिंह चड्ढा को फॉरेस्ट गंप की ही तरह भारतीय माहौल में ढालकर बनाने की कोशिश की गई है,जिसके चलते फिल्म में कई सारे बदलाव किए गए। इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही 6 बड़े बदलाव के बारे में बताते हैं, जो फॉरेस्ट गंप से लाल सिंह चड्ढा में अलग रहे।

1. स्टोरी नरेशन की जगह: फॉरेस्ट गंप और लाल सिंह चड्ढा में सबसे बड़ा अंतर स्टोरी नरेशन की जगह का है। फॉरेस्ट गंप में जहां फॉरेस्ट बस स्टॉप की एक बेंच पर बैठकर पूरी कहानी सुनाता है तो दूसरी ओर लाल सिंह चड्ढा में लाल सिंह ट्रेन की बर्थ पर बैठे हुए पूरी कहानी सुनाता है।

2. चॉकलेट वर्सेज गोलगप्पे: फिल्म फॉरेस्ट गंप में जहां टॉम हैंक्स चॉकलेट खाते हुए पूरी स्टोरी सुनाते हैं तो दूसरी ओर लाल सिंह चड्ढा में आमिर खान चॉकलेट नहीं बल्कि गोल गप्पे खाते हुए कहानी सुनाते हैं। गोलगप्पे के सीन को लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर में भी दिखाया गया था।

3. मेजर डेन और मोहम्मद भाई: फिल्म लाल सिंह चड्ढा और फॉरेस्ट गंप में मेजर डेन और मोहम्मद भाई का अंतर काफी बड़ा था और इसको लेकर सोशल मीडिया पर बवाल भी दिखने को मिला था। दरअसल फिल्म फॉरेस्ट गंप में फॉरेस्ट अपनी सेना के अधिकारी मेजर डेन की जिंदगी बचाता है तो दूसरी ओर लाल सिंह चड्ढा में लाल सिंह, आंतकवादी मोहम्मद भाई को बचाता है।

4. बबा वर्सेज बाला: फॉरेस्ट गंप में जहां फॉरेस्ट को बबा मिलता है तो लाल सिंह चड्ढा में लाल सिंह को बाला मिलता है। बबा और बाला का किरदार फिल्म में काफी अहम किरदार रहा है। फिल्म के इंडियन एडेप्शन के मुताबिक बाला के पेशे को बदला गया था। बबा जहां प्रॉन का बिजनेस करना चाहता था तो वहीं बाला अंडरवियर के बिजनेस को करना चाहता था। फिल्म में बाद में अंडरवियर ब्रांड रूपा को दिखाया गया है।

5.  जेनी और रूपा: फॉरेस्ट में जहां जेनी का किरदार काफी अहम था तो वहीं लाल सिंह चड्ढा में रूपा का किरदार गढ़ा गया था। हालांकि रूपा के किरदार को भी काफी बदलाव के साथ दिखाया गया था। फॉरेस्ट गंप में जहां जेनी काफी बोल्ड थी और हिप्पी टाइप्स थी लेकिन रूपा का किरदार इसका उलट था। जेनी जहां खुलकर जीती थी तो वहीं रूपा का किरदार थोड़ा शांत सा दिखाया गया था।

6. पॉलिटिकल नरेटिव: फिल्म फॉरेस्ट गंप में दिखाया गया था कि कैसे फॉरेस्ट का किरदार देश के ऐतिहासिक किस्सों में शामिल रहता है और एक बड़ा बदलाव लाता है। लाल सिंह ऐतिहासिक मूमेंट्स पर मौजूद दिखते हैं लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। वहीं फॉरेस्ट के किरदार से अतंर आता था, जैसे कि वाटर गेट स्केंडल।

 



Source link