होम लाइफस्टाइल Kitchen Tips: इन किचन हैक्स से अपने किचन के काम को बनाए...

Kitchen Tips: इन किचन हैक्स से अपने किचन के काम को बनाए आसान

0
2


Kitchen Hacks: एक परफेक्ट किचन(Kitchen) मेकर के लिए सिर्फ खाने को ही टेस्टी बनाना नहीं होता बल्कि उसे इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि कैसे वह किचन के काम को कुछ ही समय में पूरा करें और सही से कम चीजों में पूरा खत्म कर सकें. 
किचन के कई ऐसे काम होते हैं जिनके बिगड़ जाने पर आपको चुटकियों में सुलझाना आना चाहिए. कई बार कुकिंग में भी ऐसी ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होता है जिससे आपका बिगड़ा काम बन जाए. या फिर किसी डिश को बनाना हो तो वह जल्दी कैसे बन जाए. आज हम आपको कुछ किचन के हैक्स(Kitchen Hacks) से रूबरू करा रहे हैं जिनकी मदद से आपके किचन का काम आसान हो जाएगा. ये हैक्स टेस्टी मसाला छाछ बनाने से लेकर ब्लेंडर के ब्लेड के शाॅर्प करने तक है. 

किचन में नहीं रहेंगे पेस्टीसाइड्स
सबसे पहले हम शुरुआत सब्जियों की सफाई से करते हैं. बाजार में सब्जी लाने के बाद हम इन्हें साफ करने में कोई कसर नहीं छोड़ते. हम पूरी कोशिश करते हैं कि इनसे धूल मिट्टी और पेस्टीसाइड्स को निकाल दें. पर ऐसा हो नहीं पता इसलिए इन्हें साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. सारी गंदगी निकल जाएगी. 

हाजमोला से बनाएं छाछ
मसाला छाछ बनाने के लिए अगर आपके पास जीरा पीसने का समय नहीं है तो दो हाजमोला की गोली पीसकर छाछ में डाल लें और थोड़ा सा काला नमक. स्वाद में दोगुना हो जाएगा आपका मसाला छाछ.

प्याज से अब नहीं निकलेंगे आंसू
प्याज काटने से आपको भी आंसू निकलते हैं तो आपको बतादें कि प्याज को बिना छिले ही इसे आधा काट कर पानी में डाल दें. इससे इसकी झांस कम हो जाएगी.

ब्लेंडर के ब्लेड को ऐसे करें शार्प
ब्लेंडर के ब्लेड को शार्प करने के लिए आप इसमें सेंधा नमक डालकर एक दो बार ब्लेंडर को चला दें. ऐसा कभी कभीह करने से ब्लेड शार्प हो जाएंगे.

हरी सब्जी का रंग रहेगा बरकरार
हरी पत्तेदार सब्जियों का हरा रंग बरकरार रखने के लिए आपको इन्हें बनाते समय इनमें चुटकी भर चीनी डाल देना होगा.

पतली ग्रेवी को ऐसे करें गाढ़ा
अगर आपने जल्दबाजी में सब्जी में ज्यादा पानी डाल दिया है तो घबराए नहीं इसमें फ्रेश दही कसो फेंटकर डाल दें. ध्यान दें कि दही डालने समय गैस कम रखें. 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips For Men: पुरुषों के लिए भी विटामिन सी है जरूरी, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Dal Dhokli Recipe: इस वीकेंड पर लें दाल ढोकली का मजा, बनाने में आसान और खाने में भी है लाजवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link