Kendriya Vidyalaya: 9वीं, 11वीं में फेल स्टूडेंट्स बिना परीक्षा होंगे प्रमोट, करना होगा एक काम

0
8


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

केंद्रीय विद्यालय संगठन

Kendriya Vidyalaya class 9 and 11 me fail students promote honge: देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। सभी केंद्रीय विद्यालयों में इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS – Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है।

फिलहाल इन कक्षाओं में अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में जाने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होती है। सप्लीमेंट्री में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है। लेकिन इस बार ये परीक्षा नहीं ली जाएगी। संगठन ने कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के मद्देनजर ये फैसला सिर्फ इस साल के लिए लिया है।

ये भी पढ़ें : CBSE और Facebook कराएंगे डिजिटल प्लेटफॉर्म की ट्रेनिंग, स्टूडेंट्स व टीचर्स करें रजिस्टर

कैसे प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ज्वाइंट कमिश्नर प्रिया ठाकुर ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट्स इन दो कक्षाओं में सभी पांच विषयों में भी फेल होता है, तो उसे उसके स्कूल द्वारा प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जांचा जाएगा और अंक दिए जाएंगे। फिल उसी अंक के आधार पर उस स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट भी किया जाएगा।

Kendriya Vidyalaya Sangathan की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।



Source link

पिछला लेखबोलीविया की स्वास्थ्य मंत्री संक्रमित, मैक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा- मौतों को लेकर यूरोपीय देशों से तुलना नहीं होनी चाहिए; दुनिया में अब तक 1.15 करोड़ संक्रमित
अगला लेखUPRVUNL Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट इंजीनियर, ARO, स्टाफ नर्स की 353 भर्तियां, पढ़ें डिटेल आवेदन और चयन प्रक्रिया
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।